बिहार में कैबिनेट बैठक, 30 प्रस्तावों पर लगी सीएम की मुहर

बिहार में कैबिनेट बैठक, 30 प्रस्तावों पर लगी सीएम की मुहर

लाइव इंडिया न्यूज- बिहार सरकार ने कैबिनेट बैठक में फैसला लिया कि सीआइएसएफ की तर्ज पर बिहार में भी औद्योगिक सुरक्षा बल गठित किया जाएगा. राज्य मंत्रिमंडल ने बुधवार को इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। इसके साथ ही  उत्तर बिहार के 19 जिलों के बाढ़ प्रभावितों को राहत, पुनर्वास और फूड पैकेट्स के लिए बिहार आकस्मिकता निधि से पांच सौ सोलह करोड़ रुपये की स्वीकृति भी प्रदान की गई. सरकार ने अब तक बाढ़ राहत पर कुल 26 सौ करोड़ की स्वीकृति दी है. इसमें से तीन चौथाई राशि वितरित भी कर दी गई है.

बैठक के बाद कैबिनेट के प्रधान सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा ने बताया कि  निजी और सरकारी औद्योगिक प्रतिष्ठानों की सुरक्षा को लेकर लंबे समय से एक अलग बल गठित करने की आवश्यकता महसूस हो रही थी. यह बल शुल्क लेकर बैंकों के साथ ही राज्य के निजी और सरकारी औद्योगिक और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को सुरक्षा मुहैया कराएगा. कैबिनेट ने बिहार राज्य औद्योगिक सुरक्षा बटालियन के सृजन आर उसके संचालन के लिए 2698 पदों की स्वीकृति भी प्रदान कर दी.

19 जिलो में आई प्रलंयकारी बाढ़ से निपटने के लिए आज बिहार आकस्मिकता निधि से 516 करोड़ की राशि को मंजूरी दी गई. इसमें 275 रुपये प्रति पैकेट्स की दर से फूड पैकेट के लिए एक सौ चार करोड़ और राहत व पुनर्वास कार्य के लिए चार सौ बारह करोड़ की राशि स्वीकृत की है. मेहरोत्रा ने बताया कि सरकार ने पहले स्वीकृत राशि का तीन चौथाई हिस्सा अब तक बांट दिया है.

मंत्रिमंडल ने मुख्यमंत्री निश्शक्त जन विवाह प्रोत्साहन अनुदान योजना के तहत अब तक दी जाने वाली पचास हजार रुपये की राशि को बढ़ाकर एक लाख रुपये करने का फैसला किया है. सरकार ने निश्शक्त जनों को समाज की मुख्यधारा से जोडऩे के लिए ऐसे लोगों से विवाह करने वालों के प्रोत्साहन के लिए यह योजना प्रारंभ की थी.

Related Story

ये नेता देगा हैदराबाद एनकाउंटर पुलिसकर्मियों को 50 हजार का इनाम
हैदराबाद रेप कांड के आरोपियों कों एनकाउंटर कर उनका खत्मा किए जाने के...
लालू यादव फिर बने पार्टी अध्यक्ष
बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केंन्द्रीय रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव को...
वशिष्ठ गणितज्ञ नारायण सिंह का निधन
प्रसिद्ध गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह का आज पटना मेडिकल...
बिहार में हुई चांदी की बारिश, लोगों ने खूब लूटी चांदी
आपने एक कहावत सुनी होगी और कहा जाता है कि...
चिराग पासवान बने LJP के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष
रामविलास पासवान ने अपने बेटे चिराग पासवान को...
छठ पूजा के दौरान मंदिर की गिरी दिवार, 2 की मौत
बिहार में छठ पूजा के दौरान एक बड़ा हादसा हो गया है.
लोकसभा और विधानसभा की इन पांच सीटों पर उपचुनाव कल
बिहार में लोकसभा की एक समस्तीपुर सीट और विधानसभा की...
बिहार में जल्द ही ट्रेनों में खास व्यंजनो की सुविधा मिलने वाली है, जिससे यात्री इन व्यंजनों का लुत्फ उठा सकेंगे.