liveindia.news

इस कैफ़े में कचरे के बदले मिलेगा लंच और डिनर

अजब-गजब : आपने आज तक यह तो सुना होगा कि, प्लास्टिक का कचरा देने पर आपको कुछ नगद या फिर कोई कपड़े का बना बैग बदले में दिया जाएगा, लेकिन क्या आपने सुना है कि, कचरा देने पर अब आपको अच्छा खाना भी मिलेगा ?अगर नहीं तो यह खबर सुन कर आपको शॉक लग सकता है, क्यूंकि अब देश की राजधानी दिल्ली में प्लास्टिक वेस्ट की समस्या को बढ़ता देख एक ऐसा ही अजीब रेस्त्रां खोला गया है, जहां पर प्लास्टिक के कचरे के बदले आपको लंच और डिनर दिया जाएगा.

दरअसल, यह अजीबो-गरीब कैफ़े खुला है दक्षिणी दिल्ली के नजफगढ़ जोन में. क्षेत्र के नगर निगम दवा एक मिठाई की दुकान के साथ मिलकर इस पहल की शुरुआत की गयी है.  नजफगढ़ जोन स्थित वर्धमान प्लस सिटी मॉल में डायमंड स्वीट्स ने गारबेज कैफे शुरू किया है. यहां पर आप प्लास्टिक के कचरे के बदले फ्री में भोजन कर सकते हैं.  इस कैफ़े में आपको एक किलो कचरा देने के बदले में ब्रेकफ़ास्ट या फिर लंच की सुविधा दी जाएगा. 

मुफ्त में मिलेगी मिठाई भी 

आपको बता दें कि, इस कैफ़े में अगर आपको कुछ खाने का मन नहीं करता है तो आपको यहां से कचरे के बदले में मुफ्त मिठाइयां भी मिलेंगी. इस कैफ़े के बारे में जानने के बाद राजधानी के लोग बढ़-चढ़कर यहां कचरा देने आ रहे है.  नजफगढ़ जोन के डिप्टी कमिश्नर राधा कृष्ण ने बताया कि लोग जो कचरा देकर जाते हैं, उस कचरे को डी कम्पोजकिया जाता है.  इस मुहीम के ज़रिये लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक किया जा रहा है. 

 


Leave Comments