liveindia.news

किस खासियत ने लकड़ी के टुकड़े को बेशकीमती बना दिया

अजब -गजब डेस्क : हम अक्सर देखते हैं की कुछ पेड़ पौधों की कीमतें उनके गुणों के कारण काफी ज़्यादा होती हैं. लेकिन क्या आप कभी  सुना है की किसी लकड़ी की कीमतें काफी अधिक हो? आम तौर पर चंदन की लकड़ियों को सबसे ज़्यादा महंगा माना जाता है. चंदन की लकड़ियां पांच से छह हज़ार रूपए प्रति किलो तक बिक जाती है. चलिए आज हम आपको एक ऐसी लकड़ी की विशेषताएं बताते हैं जो की चंदन की लकड़ी से भी कई गुना महंगी होती है. 

इसे अनोखी लकड़ी को खरीदने से पहले बड़े से बड़े अमीर भी दो-चार बार जरूर सोचेंगे. यह  लकड़ी है अफ्रीकी ब्लैकवुड. ऐसा कहा जाता है की यह धरती पर मौजूद सबसे मूल्यवान सामग्रियों में से एक है. इस लकड़ी की कीमत सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे. इस लकड़ी की महज एक किलोग्राम की कीमत आठ हजार पाउंड यानी सात लाख रुपये से भी ज्यादा है. 

बताया जाता ही की अफ्रीकी ब्लैकवुड के पेड़ अन्य पेड़ों की तुलना में धरती पर बेहद कम हैं यानी यह दुर्लभ हैं. यह दुर्लभ लकड़ी मध्य और दक्षिणी अफ्रीका के 26 देशों में पाए जाते हैं.  अफ्रीकी ब्लैकवुड की लकड़ी का ज्यादातर इस्तेमाल शहनाई, बांसुरी और गिटार जैसे संगीत वाद्ययंत्र बनाने के काम में होता है. इसके अलावा इस लकड़ी से मजबूत और टिकाऊ फर्नीचर भी बनाए जाते हैं, लेकिन वो काफी महंगे होते हैं. इतने महंगे कि उन्हें खरीदना आम लोगों के बस की बात नहीं है.   


Leave Comments