liveindia.news

इस Restaurant में मिलता है कीड़ो से बना हुआ खाना

इस Restaurant में मिलता है कीड़ो से बना हुआ खाना

अजब-गजब : अगर आप भी अलग-अलग तरह के खाने की डिशेस को खाना पसंद करते हैं, तो यह खबर आपके लिए ही हो सकती है. आज तक आपने कीड़ों को सिर्फ ऐसे लोगों को खाते हुए देखा होगा, जिनके पास खाने की चीज़ें नहीं होती है, लेकिन एक रेस्टोरेंट ऐसा भी है जहां, पर कीड़ों से बनी हुई सब्जी और डिशेस परोसी जा रही हैं. 

दरअसल, फ़्रांस के एक रेस्टोरेंट में कीड़े-मकोड़ों से बेहतरीन डिशेस तैयार की जा रही है. यहां एक शेफ लॉरेंट वियत ने प्रयोग करते हुए कीड़ों से बनने वाली डिशेस का आविष्कार किया है. ख़ास बात तो यह है कि, शेफ वियत द्वारा तैयार की गयी इन डिशेस को लोग भी काफी पसंद कर रहे हैं, और शौक से खा भी रहे है. 


कीड़ों की डिशेस को बनाने वाले शेफ वियत का कहना है की, पहले मीलवर्म को खिलाया जाता है, उन्हें दलिया, ओट्स और सब्जियां खिलाते हैं. मीलवर्म देखने में बहुत अजीब लगते हैं लेकिन ये प्रोटीन, फैट और फाइबर से भरपूर होते हैं. इन्हे करी या सलाद में साबुत खाया जा सकता है. या फिर पास्ता, बिस्किट या ब्रेड के लिए आटा बनाने में इनका इस्तेमाल किया जा सकता है.

भविष्य में लोग कीड़े ही खाएंगे 

आपको बता दें कि, एक स्टडी में इस बात को स्वीकारा गया है कि, आने वाले समय में बढ़ती जनसंख्या के साथ ही कीड़े मकोड़े लोगो के लिए रेगुलर डाइट भी बन सकते है. जनवरी में यूरोपीय खाद्य सुरक्षा एजेंसी (EFSA) ने मीलवर्म  को इंसानों के खाने के लिए काफी अच्छा बताया था. मई में बाजार में इसकी बिक्री को मंजूरी दे दी गई. एजेंसी ने झींगुर और टिड्डियों समेत कई कीड़ों से बने खाद्य उत्पादों के लिए एक दर्जन से भी अधिक आवेदन दिए हैं. 


Leave Comments