liveindia.news

करोड़ों में बिकती है यह अनोखी छिपकली

अजब-गजब डेस्क : आपने आस-पास में ऐसे कई लोगों को देखा होगा जो छिपकलियों से डरते है, या फिर उन्हें भगाते है. लेकिन क्या आपने कभी ऐसा देखा है की किसी छिपकली को बचाने के पूरी सेना ही निकल पड़े. दरअसल, बीएसएफ ने बुधवार को पश्चिम बंगाल के परगना जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा के जरिये तस्करी कर लाई जा रही दुर्लभ प्रजाति की 14 छिपकलियां पकड़ी हैं. बता दें की इन दुर्लभ छिपकलियों की प्रजाति "टोके गेको" है. वहीं कुछ जानकारों का कहना है की इन छिपकलियों के कीमत अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में करोड़ों रूपए में है.

आपको बता दें की, बीएसएफ के जवानों ने परगुमटी सीमा चौकी पर एक व्यक्ति को देखा. व्यक्ति पर शक होने के बाद जैसे ही सेना ने उसका पीछा किया तो वो छिपकलियों से भरी पन्नी छोड़कर भाग गया. जैसे ही जवानों ने थैले में मौजूद छिपकलियों को देखा, तो इसकी जानकारी तुरंत ही वन्यजीव विभाग को दी गई. अधिकारीयों का कहना था की, यह छिपकलियां दुर्लभ प्रजाति की थी, सिलिये इसकी जानकारी वन्यजीव विभाग को दी गई.

क्या है इन छिपकलियों में ख़ास 

दरअसल, यह छिपकलियां पेड़ पर रहती है और एशिया तथा प्रायद्वीप के कुछ हिस्सों में पाई जाती है. वहीं इन छिपकलियों को रखना या फिर इनका व्यापार करना पूरी तरह से अवैध है. बताया जाता है की टेको गेको छिपकलियों का इस्तेमाल एक विशेष प्रकार की ओषधि बनाने के लिए किया जाता है.विदेशों में इन छिपकलियों की कीमत लगभग सात करोड़ रूपए तक की है. 


Leave Comments