liveindia.news

कहां पैदा हुए महाबली हनुमान, मचा घमासान

कहां पैदा हुए महाबली हनुमान, मचा घमासान

भगवान श्रीराम के परम भक्त, महाबली पवनपुत्र हनुमान के बल, उनके शौर्य और उनकी महिमा का बखान आज के समय में हर हिंदु करता आ रहा है. देशभर में महाबली हनुमान के कई ऐसे मंदिर है, जिनके राज भी आज तक कोई नहीं जान सका. लेकिन ऐसे में पवनपुत्र हनुमान के जन्म स्थान (Hanuman Birth Place) को लेकर देश में घमासन छिड़ा हुआ है. देश के दो राज्य हनुमान जी के जन्म (Hanuman Birth Place) को अपने-अपने राज्य में होने का दाव कर रहे है. 

कर्नाटक और आंध्रप्रदेश का कहना है की महाबली हनुमान का जन्म (Hanuman Birth Place) उनके राज्य में हुआ है. कर्नाटक राज्य का कहना है कि भगवान हनुमान का जन्म (Hanuman Birth Place) उत्तर कन्नड़ जिले के गोकर्ण में हुआ था, तो वही आंध्रप्रदेश का दावा है कि भगवान हनुमान का जन्म (Hanuman Birth Place) तिरुपति की 7 पहाड़ियों में से अंजनाद्रि में हुआ था. आंध्रप्रदेश कि तिरूपति में तिरूमाला मंदिर देश में प्रसिद्ध है. यहां हिंदु समुदाय के लोग काफी संख्या में आते है. तिरूमला को तेलुगू भाषा में सात पहाड़ियां कहा जाता है, क्योंकि तिरूमला मंदिर सात पहाड़ियों को पार करने के बाद ही आता है. कर्नाटक के शिवमोगा में स्थित रामचुद्रपुर मठ के प्रमख राघवेश्वर भारती का दावा है कि रामायण में हनुमान जी की जन्मभूमि (Hanuman Birth Place) गोकार्ण में बताया गया है और अंजनाद्रि उनकी कर्मभूमि है.

हनुमान जी की जन्मभूमि (Hanuman Birth Place) को लेकर दो राज्य आमने सामने आ गए है. हनुमान जी के जन्म को लेकर फंसे पेंच को सुलझाने के लिए तिरूमला तिरूपति देवस्थानम के विशेषज्ञों का एक पैनल बनाया गया है. बनाए गए पैनल में इसरें के वैज्ञानिक भी शामिल है, जो हनुमान जी का जन्म (Hanuman Birth Place) कहा हुआ इसकी रिपोर्ट तैयार करेंगे. रिर्पार्ट आने के बाद ही तय हो पाएगा की गोकर्ण, उत्तर कन्नड़ का गोकर्ण या तिरूपति की अंजानाद्रि पहाड़ी पर हनुमान जी का जन्म (Hanuman Birth Place) हुआ था.


Leave Comments