liveindia.news

ब्लैक फंगस का अटैक, अबतक 250 की मौत

ब्लैक फंगस का अटैक, अबतक 250 की मौत

देश इस वक्त कोरोना के कहर से जूझ रहा है. कोरोना के संक्रमण से लगातार मौतें होती ही जा रही है. कोरोना को रोकने के लिए केन्द्र सरकार से लेकर राज्य सरकारे अपने-अपने स्तर पर प्रयास में जुटी हुई है. लेकिन कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. देश अभी कोरोना के दिए जख्मों से उबर नहीं पाया कि ब्लैक फंगस ने लोगों को डरा के रख दिया है. ब्लैक फंगस की दस्तक के बाद व्हाइट फंगस और येलो फंगस के भी मामले सामने आने लगे है.

अभी तक तो खबरों में कोरोना से हुई मौतों के आंकड़े दिखाए जाते थे, लेकिन अब उनकी जगह ब्लैक फंगस लेने लगा है. ब्लैक फंगस से देशभर में रोजाना मौतें होने लगी है. ब्लैक फंगस से अबतक देशभर में करीब 250 लोगों की मौत हो चुकी है. ब्लैक फंगस का सबसे पहला मामला मध्यप्रदेश के इंदौर शहर से आया था. इसके बाद धीरे-धीरे देश के अन्य राज्यों से भी आने लगे. ब्लैक फंगस के बढ़ते मामलों को देखते हुए देश के कई राज्यों ने इसे महामारी घोषित कर दिया है. 

ब्लैक फंगस की जकड़ में महाराष्ट्र

ब्लैक फंगस का कहर सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में दिखाई देने लगा है. चिंता की बात यह है की महाराष्ट्र कोरोना के मामले में भी सबसे आगे है. कोरोना का संक्रमण महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा फैला हुआ है और सबसे ज्यादा मौते महाराष्ट्र में ही हुई है. महाराष्ट्र में ब्लैक फंगस से अबतक 120 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि राज्य में 2 हजार 113 मामले सामने आ चुके है. जिसमें से 17 से अधिक मरीजों का उपचार अस्पतालों में जारी है, तो वही 2013 मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके है. महाराष्ट्र में ब्लैक फंगस का सबसे ज्यादा असर मुंबई, पुणे और नांदेड़ में है. पुणे में अबतक ब्लैक फंगस की चपेट में आने से 27 लोगों की मौत हो चुकी है, तो वही नांदेड़ में 22 लोगों की मौत और 143 मामले दर्ज किए जा चुके है. मुंबई में भी ब्लैक फंगस ने कहर बरपा रखा है. मुंबई में अबतक 5 लोगों की मौत और 40 मामले दर्ज किए जा चुके है. ठाणे में भी ब्लैक फंगस की चपेट में आने से 10 लोगों की जान चली गई. 

उत्तराखंड में 100 का आंकड़ पार

उत्तराखंड में भी ब्लैक फंगस का असर दिखाई देना शुरू हो गया है. राज्य में अबतक ब्लैक फंगस के 100 से अधिक मामले दर्ज किए जा चुके है, जबकि 9 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि समय पर इलाज मिलने के चलते 5 मरीज ठीक भी हुए है. अमर उजाला की खबर के अनुसार ऋषिकेश एम्स में अबतक 74 कोरोना से संक्रमित मरीजों में ब्लैक फंगस होने की पुष्टि हुई है. उत्तराखंड के देहरादुर में 97 मामले दर्ज किए है, जबकि 8 लोगों की मौत हो चुकी है. वही उधमसिंह नगर में 1 की मौत और 1 मामला दर्ज हुआ है. नैनीताल में भी 1 मरीज की मौत हुई और 3 मामले सामने आए है.

बिहार में ब्लैक फंगस का जबरदस्त अटैक

बिहार में ब्लैक फंगस ने एकदम जबरदस्त अटैक किया है. बिहार में अबतक ब्लैक फंगस के 297 मामले सामने आ चुके है, जबिक 10 मरीजों की मौत हो चुकी है. बिहार की राजधानी पटना में ब्लैक फंगस के 90 मामले दर्ज किए गए है. बिहार में ब्लैक फंगस का संक्रमण तेजी से बढ़ा है. राजधानी पटना में करबी 150 से अधिक मरीजों का इलाज जारी है. खबरों के अनुसार बिहार में ब्लैक फंगस के चलते अबतक 10 मरीजों की मौत और चार मरीजों की आंखे निकाली जा चुकी है.


Leave Comments