liveindia.news

बिहार में फिर होंगे चुनाव, चुनाव आयोग की घोषणा

बिहार में हुए विधानसभा चुनाव के बाद बिहार में एक बार फिर चुनाव होंगे. इसके लिए चुनाव आयोग ने घोषणा कर दी है. चुनाव आयोग 26 नवंबर को अधिसूचना जारी करेगा. चुनाव आयोग ने लोक जनशक्ति पार्टी के नेता राम विलास पासवान के निधन के बाद खाली राज्यसभ सीट पर उपचुनाव की घोषणा कर दी है. इसके लिए चुनाव आयोग ने कहा है की 26 नवंबर को उपचुनाव की अधिसूचना जारी की जाएगी.

चुनाव आयोग ने बिहार में लोक जनशक्ति पार्टी के नेता राम विलास पासवान के निधन के कारण खाली हुई राज्य सभा सीट के लिए उपचुनाव की घोषणा कर दी है. बिहार से राज्यसभा सदस्य के तौर पर राम विलास पासवान का कार्यकाल अप्रैल 2024 तक था. लेकिन पासवान का 8 अक्टूबर को निधन हो गया था, जिसके कारण यह सीट फिर खाली हो गई थी. चुनाव आयोग इस राज्यसभा सीट के उपचुनाव के लिए 26 नवंबर को अधिसूचना जारी करेंगा, जबकि 3 दिसंबर को नामांकन दाखिल होंगा और 4 दिसंबर को उसकी जांच होगी. 5 दिसंबर तक नामांकन वापिस लिया जा सकेगा. इसके बाद 14 दिसंबर को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजेतक मतदान होगा और फिर 14 दिसंबर को ही चुनाव का परिणाम घोषित किया जाएगा.

आपकों बता दें की मोदी सरकार में मंत्री रहे राम विलास पासवान एनडीए के प्रत्याशी के तौर पर पिछले साल बिहार से राज्यसभा का उपचुनाव जीते थे. राज्यसभा में पासवन लोक जनशक्ति पार्टी के इकलौते सदस्य थे. केन्द्रीय मंत्री और बीजेपी नेता रविशंकर प्रसाद के 2019 के लोकसभा चुनाव जीतने और उनके निचले सदन में जाने के बाद यह सीट खाली हुई थी.


Leave Comments