liveindia.news

Delhi-Meerut Expressway आज से होगा शुरू, बिना किसी टोल टैक्स के होगा सफर

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन राजमार्ग मंत्रालय की मंजूरी के बाद आज से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे को खोल दिया जाएगा. लंबे ट्रायल के बाद इस एक्सप्रेस-वे के सभी हिस्सों को खोल दिया जाएगा. 

इस एक्सप्रेस-वे के जरिए दिल्ली से मेरठ 60 मिनट और गाजियाबाद से मेरठ 30 मिनट में पहुंचा जा सकता है. 

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे चालू होने के बाद दिल्ली से मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, शामली, मुजफ्फर के साथ उत्तराखंड के लोग भी इसका लाभ ले सकेंगे. कुल मिलाकर दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पश्चिम यूपी और उत्तराखंड की कनेक्टिविटी के लिहाज से एक्सप्रेस-वे महत्वपूर्ण साबित होगा. 

एक्सप्रेस-वे पर टोल टैक्स-

उत्तर प्रदेश गेट से मेरठ के बीच एक्सप्रेस-वे पर केवल मेरठ के काशी गांव में 19 बूथों का टोल प्लाजा बनाया गया है. इसके अलावा हर एंट्री और एग्जिट पॉइंट पर कैमरे की मदद से टोल की वसूली की जाएगी. 

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर चलती गाड़ी से टोल टैक्स कट जाएगा. यहां दो तरह से टैक्स की वसूली होगी. हाई सिक्यॉरिटी नंबर प्लेट से कैमरे से रीड करके टोल वसूली, जिसमें फास्टैग से पैसा कट जाएगा. यदि किसी वाहन में एचएसआरपी नहीं है तो उसके नंबर को रीड करने के बाद घर पर चालान भेजा जाएगा. इसके अलावा दूसरे तरीके से टोल टैक्स की वसूली नाके पर फास्टैग के माध्यम से की जाएगी.

बता दें कि अभी इस एक्सप्रेस-वे पर वाहनों को टोल टैक्स नहीं देना होगा. बताया जा रहा है कि अभी टोल दरें निर्धारित नहीं की गई हैं. इसमें 3-4 दिन का समय लगेगा, तब तक इस पर हाइवे पर मुफ्त सफर रहेगा.

 


Leave Comments