liveindia.news

विधानसभा में मिली गुप्त सुरंग, जानिए इसका इतिहास

विधानसभा में मिली गुप्त सुरंग, जानिए इसका इतिहास

अभी तक तो आपने किसी घर या किसी गुप्त जगाहों पर सुरंग निलने की बात सुनी होगी. लेकिन क्या आपने कभी सुना की जहां से राज्य की राजनीति शुरू होती है, वहां सुरंग निकले. जी हां देश की राजधानी दिल्ली की विधानसभा में एक गुप्त सुरंग मिली है जो विधानसभा को लाल किले ते जोड़ती है. दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष राम निवास गोयल के अनुसार सुरंग का इतिहास तो नही है, लेकिन इस सुरंग का निर्माण अंग्रेजों ने स्वतंत्रता सेनानियों को एक जहग से दूसरे जगह ले जाने के लिए कराया था. 

विधानसभा अध्यक्ष गोयल ने बताया है कि जब में 1993 में विधायक बना था, तो उस समय सुरंग को लेकर अफवाह उड़ी थी की विधानसभा में एक सुरंग है, जो लाल किले तक जाती है. जिसके बाद मैने सुरंग और उसके इतिहास को खोजने की कोशिश की. लेकिन इतिहास तो नहीं मिला. लेकिन सुरंग मिल गई है. उन्होंने आगे कहा है कि हम सुरंग को आगे नहीं खोदेंगे. क्याेंकि सुरंग के सभी रास्ते नष्ट हो चुके हैं. लेकिन हम जल्द ही इसे तैयार करेंगे और आम लोगों को देखने के लिए खोलेंगे. इस सुरंग का निर्माण अगले 15 अगस्त तक किए जाने की उम्मीद है.

लाल किले में फांसी घर

बता दें की अंग्रेजो ने दिल्ली के लाल किले में एक फांसी घर बनाया था. जहां स्वतंत्रता सेनानियों को फांसी दी जाती थी. इस सुरंग का निर्माण आम लोगों से बचकर स्वतंत्रता सेनानियों को सजा देने के लिए बनाई गई थी. ताकि कोई देख न सके और फांसी दी जा सके. अंग्रेज कितने शातिर थे, इसकी असलीयत अब खुल रही है.


Leave Comments