liveindia.news

बर्ड फ्लू को लेकर दिल्ली सरकार ने लिया बड़ा फैसला

दिल्ली डेस्क : देश भर में कोरोना महामारी के बीच ही अब बर्ड फ्लू का संकट भी गहराता जा रहा है. कई राज्यों में बर्ड फ्लू के कारण अब तक हज़ारों कौओं की मौत हो चुकी है. हाल ही में राजधानी दिल्ली के मयूर विहार इलाके में भी एक साथ कई कौओं की मौत हो जाने से केजरीवाल सरकार की चिंताएं बढ़ गईं हैं. बर्ड फ्लू को देखते हुए अब दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने लाइव बर्ड के आयात पर पाबंदी लगा दी है. 

आपको बता दें कि, दिल्ली के  सीएम अरविंद केजरीवाल ने बढ़ते बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए गाजीपुर पोल्ट्री फार्म को 10 दिन तक बंद करने का फैसला किया गया है.  इसके साथ ही अभी तक राजधानी में जो कौवे और बतख मरे थे उनके सैंपल को जालंधर भेजा गया है और उम्मीद है कि नतीजे रविवार या सोमवार तक आ जाएंगे.  रिपोर्ट के आधार पर सरकार आगे की कार्रवाई करेगी. 

राजधानी में कोरोना के नए स्ट्रेन के सितम के साथ ही बीते कुछ दिनों में 35 कौवों समेत कम से कम 50 पक्षी मर चुके हैं, जिससे बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ गया है. इस मामले में दिल्ली के पशुपालन विभाग के डॉक्टर राकेश सिंह ने कहा कि, हमें द्वारका, मयूर विहार फेस-3 और हस्तसाल विलेज में कौवों के मरने की खबर मिली थी. हालांकि अभी यह पता लगाया जा रहा है कि उनके मरने का कारण बर्ड फ्लू था या कुछ और.''उन्होंने कहा कि पहली जांच रिपोर्ट सोमवार को आ जाएगी.


Leave Comments