liveindia.news

प्रदूषण कम करने के लिए, दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला

दिल्ली डेस्क  : देश की राजधानी में बढ़ती जनसंख्या के साथ ही प्रदूषण भी बढ़ता ही जा रहा है. इसे कम करने के लिए दिल्ली सरकार हमेशा ही बड़े कदम उठाती आई है. अब एक बार फिर राजधानी में प्रदूषण कम करने के लिए अरविन्द केजरीवाल सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. दरअसल, दिल्ली सरकार की ओर से राजधानी में इलेक्ट्रिक व्हीकल पालिसी लांच की गई है. इसका ऐलान खुद मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने किया है.

आपको बता दें की दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने कहा है की,'इलेक्ट्रिक व्हीकल पालिसी के तहत दिल्ली के प्रदूषण में तो कमी आएगी ही, साथ ही रोजगार के भी नए अवसर लोगों को मिलेंगे. आपको बता दें की यह पहली बार नहीं जब केजरीवाल सरकार ने आम जनता तक रोजगार पहुंचाने के लिए काम किया हो. इसके पहले केजरीवाल रोजगार देने के लिए एक पोर्टल भी लांच किया था.

दरअसल, इस इलेक्ट्रिक व्हीकल पालिसी के तहत, जब भी कोई व्यक्ति राजधानी में नए इलेक्ट्रिक वाहन खरीदेगा तब दिल्ली सरकार द्वारा उसे इंसेंटिव प्रदान किया जाएगा. बता दें की इस पालिसी के अंतर्गत इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहन की खरीद पर 30,000 रूपए, कार पर 1.5 लाख रूपए, ऑटो रिक्शा पर 30,000 रूपए, ई-रिक्शा पर 30,000 रूपए तक और ट्रांसपोर्ट के वाहनों पर 30,000 रूपए तक की राहत दी जाएगी.  

दिल्ली सरकार द्वारा बेरोज़गारों को रोजगार देने के लिए एक वेब पोर्टल भी लांच किया गया है. इस पोर्टल पर नौकरी देने वाले और नौकरी ढूंढने वाले दोनों ही लोग अप्लाई कर सकते हैं. यह है दिल्ली सरकार का जॉब पोर्टल http://jobs.delhi.gov.in 

 


Leave Comments