liveindia.news

Nursery एडमिशन में Age Limit को लेकर सरकार ने किये बड़े बदलाव

दिल्ली डेस्क : राजधानी दिल्ली में nursery admission के लिए  प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. इस बीच ही दिल्ली सरकार द्वारा शनिवार को nursery admission  के लिए age limit  को लेकर बड़े बलाव किये गए हैं. दिल्ली सरकार ने नर्सरी में एडमिशन के नियमों में बदलाव करते हुए उम्र सीमा में छूट दी है. सरकार ने nursery, केजी और पहली क्लास तक में एडमिशन लेने वाले बच्चों की उम्र में 30  दिन की छूट दी है. 

30 दिन की छूट

आपको बता दें कि, दिल्ली में उम्र के आधार पर ऐडमिशन दिया जाता है. शिक्षा मंत्रालय के नए नियमों के अनुसार, तीन-चार साल तक के बच्चे nursery में, चार से पांच साल के बच्चे केजी और पांच से छह साल के बच्चे पहली कक्षा में दाखिला ले सकते हैं. इस बार सरकार ने उम्र सीमा में 30 दिन की छूट दी है. यानी की अगर आपका बच्चा 31 मार्च तक दिए गई उम्र की श्रेणी में आ जाता है तो उसका ऐडमिशन कराया जा सकता है. 

दिल्ली सरकार द्वारा nursery admission की प्रक्रिया हाल ही में शुरू की थी.  राजधानी में  nursery में एडमिशन के लिए 4 मार्च तक रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है. पहली एडमिशन लिस्ट 20 मार्च को जारी की जाएगी. 31 मार्च 2021 तक एडमिशन की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी. 

 


Leave Comments