liveindia.news

किसानों का भारत बंद, दिल्ली में भारी जाम

किसानों का भारत बंद, दिल्ली में भारी जाम

देश की राजधानी दिल्ली की सीमाओं पर पिछले करीब 10 महीनों से कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों ने आज देशव्यापी भारत बंद बुलाया है. संयुक्त किसान मोर्चा ने आज सोमवार को शांतिपूर्ण बंद की बात कही है. खास बात यह है कि किसानों के इस बंद का समर्थन देश के कई विपक्षी दलों समेत 40 संगठनों ने किया है. किसानों ने आज सबुह 6 बजे से शाम 4 बजे तक भारत बंद का ऐलान किया है, क्योंकि आज ही के दिन पिछले साल 27 सितंबर को राष्ट्रपति ने किसान विरोधी काले कानूनों को सहमति दी थी. 

दिल्ली सहित कई जगहों पर भारी जाम

किसानों के भारत बंद का असर कई जगाहों पर देखने को मिल रहा है. गुरूग्राम से दिल्ली जाने वाले रास्तों पर भारी जाम लगा हुआ है. दिल्ली पुलिस दिल्ली में प्रवेश करने वाले वाहनों की चेकिंग कर रही है, जिसके चलते दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर पर गाड़ियों की लंबी कतारे लग गई है. वही गाजीपुर बॉर्डर के पास गाड़ियों की लंबी कतारे लग गई है, जिसके चलते कई लोग जाम में फंसे हुए है. भारत बंद को देखते हुए दिल्ली मेट्रो की ग्रीन लाइन को बंद कर दिया गया है. दिल्ली के कई इलाकों में भारी जाम लग गया है. वही दिल्ली पुलिस ने भारत बंद के चलते एक्सप्रेस-वे को बंद कर दिया है. इसके अलावा रेड फोर्ट जाने वाले रास्तों को भी बंद कर दिया गया है. 

कई राजनैतिक दलों ने किया समर्थन 

किसानों द्वारा बुला गए भारत बंद का कई दलाें ने समर्थन किया है. जिनमें भाकपा, माकपा, भाकपा, समाजवादी पार्टी, भाकपा माले, एसयूसीआई, भारतीय क्रान्तिकारी मार्क्‍सवादी पार्टी, कांग्रेस, आप, तेदेपा, जनता दल सेक्युलर, बसपा शामिल है. इसके अलावा भारत बंद में श्रमिक संघ, ट्रेड यूनियन, छात्र संघ, महिला संगठन और ट्रांसपोर्टरों ने भी भारत बंद का समर्थन किया है. 

दिल्ली में बढ़ी सुरक्षा

किसानों के भारत बंद को लेकर दिल्ली में भारी सुरक्षा बलो को तैनात किया गया है. दिल्ली के मेट्रों स्टेशनों पर भी सुरक्षा बढ़ दी गई है. दिल्ली परिवहन निगम की बसों और दिल्ली मेट्रो सुचारू रूप से चालू रहे. इसके अलावा, ऑटो रिक्शा और निजी परिवहन की आवाजाही जारी है.


Leave Comments