liveindia.news

सावधान! ग्रहण के समय गलती से भी ना करें यह काम

इस साल का सबसे बड़ा सूर्यग्रहण आज यानी की 21 जून को लग चुका है. सूर्यग्रहण का सुबह 9 बजकर 15 मिनिट से शुरू हो चुका है और यह दोपहर 3 बजकर 4 मिनिट तक रहेगा. देश में सूर्यग्रहण कई जगहों पर दिखाई देगा. ग्रहण के दौरान आकाश में सूर्य एक अंगूठी के आकार में दिखाई देगा. ज्योतिषों का मानना है की लगभग 6 घंटे तक चलने वाले इस ग्रहण के दौरान कई सावधानियां बरतने की ज़रूरत होगी. ग्रहण काल के दौरान आपको कौन से काम करने से बचना है आइये जानते हैं. 

  1. इस ग्रहण के शुरू के बाद से खत्म होने के बीच आप भोजन आदि ना करें, जल का सेवन भी न करें. ग्रहण लगने से पहले जिस बर्तन में पानी रखते हैं उसमे तुलसी के पत्ते डाल कर रखें. तुलसी पानी में डाल कर रखने से पानी शुद्ध होता है. 
  2. ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं का ख़ास ख्याल रखें. किसी भी गर्भवती महिला को इस समय घर से बहार नहीं निकलना चाहिए. ग्रहण की छाया से शिशु के विकास पर असर पड़ता है. इसलिए घर में ही रहे और सूर्य देव के मंत्र का जाप करें. 
  3. ग्रहण के समय किसी भी भगवान की पूजा करना गलत माना गया है. इसी कारण मंदिरोंके भी कपाट ग्रहण के दिन बंद कर दिए जाते हैं. 
  4. साथ ही जब भी ग्रहण लगा हो तब कभी भी बाल या नाख़ून नहीं काटें. ना ही कोई भी सिलाई-कढ़ाई का काम करें, ऐसा करना काफी अशुभ माना गया है. 
  5. ग्रहण के समय आप किसी नए या शुभ कार्य को शुरू ना करें. इस समय चरों तरफ नकरात्मता फैली हुई होती है, जिस कारण से कोई भी काम सफल नहीं होता है. इसलिए इस दौरान सारे शुभ काम टाल दें. साथ ही ग्रहण के दिन पति  और पत्नी संबंध बनाने से बचें. 

 


Leave Comments