liveindia.news

धनतेरस पर घर ले आएं यह चीज़, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

धर्म डेस्क : देश भर में धनतेरस का शुभ पर्व कल मनाया जाएगा. यह पर्व दीपवाली के दो दिन पहले और कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी को मनाया जाता है. कहा जाता है कि इस दिन कहरेदारी करना काफी शुभ होता है. धनतेरस के पर्व पर धन के देवता कुबेर देव की पूजा करने से घर में धन संबंधी परेशानियां खत्म हो जाती हैं. 

हिन्दू धर्म के ग्रंथों के अनुसार, कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी पर ही धनवन्तरि अमृत का कलश लेकर प्रकट हुए थे. तभी से धनतेरस पर बर्तन खरीदने की परंपरा चली आ रही है. इस दिन सोना, चांदी, पीतल के बर्तन या फिर आभूषण खरीदे जाते हैं. आइए आपको बताते हैं कि धनतेरस पर कौन सी चीजें खरीदना बेहद शुभ माना जाता है.

मिटटी के लक्ष्मी माता और भगवान गणेश 

दीपवाली के दिन हम समृद्धि और धन के लिए माता लक्ष्मी की और बुद्धि के लिए भगवान गणेश की पूजा करते हैं. आप धनतेरस के दिन अगर कुछ बर्तन नहीं खरीदना चाहते हैं तो आप लक्ष्मी माता और भगवान गणेश की ही मूर्तियां खरीद लें. धनतेरस पर इन्हे खरीदना काफी शुभ माना जाता है. लेकिन ध्यान रहे मूर्तियां मिटटी की होनी चाहिए. 

गोमती चक्र 
बेहद ही शभ माना जाने वाला गोमती चक्र एक विशेष प्रकार का पत्थर है, जिसके एक तरफ चक्र की तरह आकृति बनी होती है. यह कई रंगों का होता है. इसमें सफेद रंग का गोमती चक्र सबसे महत्वपूर्ण है. धनतेरस पर कम से कम पांच गोमती चक्र खरीदें. और फिर यही गोमती चक्र दीपवाली पर मां लक्ष्मी को अर्पित करें. इसके बाद अगले दिन उसे धन के स्थान पर रख दें. ऐसा करने से आपके घर में हमेशा बरकत बनी रहेगी. 

झाड़ू 

कहा जाता है की झाड़ू घर की लक्ष्मी के समान ही होती है. इस बार धनतेरस पर आप दो झाड़ू जरूर खरीदें. इनका प्रयोग दिवाली की पूजा के बाद अगले दिन से करें. धनतेरस पर झाड़ू खरीदने से वर्ष भर स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा. साथ ही घर की पुरानी झाडू को दिवाली के अगले दिन घर से बाहर फेंक दें, ऐसा करने से आके घर की सारी नकारात्मकता बाहर हो जाएगी. 

बर्तन 

धनतेरस पर किसी भी धातु का बर्तन जरूर खरीदें. ऐसा कहा जाता है की पानी का बर्तन हो तो और ज्यादा अच्छा होगा. धनतेरस पर एक चम्मच खरीदना भी फलदायी माना जाता है. लेकिन ध्यान रखें की आप जो भी बर्तन घर में ला रहे हैं उसे खाली ना लाएं. बर्तन में पानी या फिर कोई भी अनाज डाल कर ही लाएं. धनतेरस के दिन खाली बर्तन घर में लाना शुभ नहीं माना जाता. 


Leave Comments