liveindia.news

Navratri 2021 : चैत्र नवरात्र कल से, जाने कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त

धर्म डेस्क : हिन्दू धर्म में काफी महत्वपूर्ण मानी जानी वाली दो नवरात्री में से एक चैत्र नवरात्र (Navratri 2021) कल यानी की 13  अप्रैल से आरंभ होने जा रही है. चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा की तिथि से नवरात्र का आरंभ होगा. इस दौरान पुरे नौ दिनों तक मां के भक्त सच्चे मन से उनकी पूजा अर्चना करेंगे.

 
कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त 

नवरात्र के आरंभ के साथ ही पहले दिन कलश स्थापना की जाती है. नवरात्र (Navratri 2021) के दिन स्थापित किये जाने वाले इस कलश की पुरे नौ दिनों तक पूजा अर्चना की जाती है. इस बार कलश स्थापना के लिए अभिजीत मुहूर्त दोपहर 11:36 बजे से 12:24 बजे तक है, साथ ही अमृत मुहूर्त दोपहर 11:50 बजे से 01:25 बजे तक.

ऐसे करें कलश स्थापना 

नवरात्र (Navratri 2021) के दिन सुबह सवेरे जल्दी उठकर स्नान करें और साफ़ कपड़े पहन लें. इसके बाद आपके मंदिर में एक लकड़ी का पाटा लें और उसके ऊपर लाल रंग का कपडा बिछा दें, इस कपड़े पर चावल रखकर मिट्टी के बर्तन में जौं बो दें. इसी बर्तन के ऊपर जल का कलश रख दें. इस कलश पर स्वास्तिक बनाकर कलावा बांध दें. कलश में सुपाड़ी, सिक्का और अक्षत अवश्य डालें. कलश पर अशोक के पत्ते रखें. साथ ही एक नारियल को चुनरी से लपेट कर कलावा बांध दें.


Leave Comments