इन 3 बातों जीवन में उतार लो, संभाल नहीं पाएंगे पैसा

चाणक्य के बारे में आपने तो कई बार सुना होगा. चाणक्य नीति दुनियाभर में प्रसिद्ध है. चाणक्य नीति का कहना है की जो धन का संचय करता है, वह जीवन में आने वाले दोषों से मुक्ति पाता है. ऐसे लोगों पर लक्ष्मी जी का आर्शीवाद हमेशा उनके साथ रहता है, चाहे कोई भी परिस्थितियां हो. गीता में लिखा है की जो दोष और अवगुणों से मुक्त है, वही व्यक्ति जीवन में सुख समृद्धि को प्राप्त करता है.

शास्त्रों में साफ अक्षरों में लिखा है मनुष्य के दुखों का सबसे बड़ा कारण लालच है. मनुष्य जीवन में किसी वस्तु को पाने के लिए उसका लालच बढ़ जाता है. उसकी अभिलाषा बढ़ जाती है. क्येांकि ये मानव का स्वभाव है. लेकिन मनुष्य को इस पर नियंत्रण रखना बहुत जरूरी है. खास तौर से मनुष्य को अपनी इंद्रियों को काबू में रखना बेहद ही जरूरी है. मनुष्य धन से ही समृद्ध नहीं हो सकता है, उसे अपने विचार और आचरण से भी समृद्ध होना चाहिए. तभी वह लक्ष्मी जी का आर्शीवाद प्राप्त कर पाता है. आज हम आपकों तीन ऐसी आवश्यक बातों को बताने जा रहे है, जिन्हे अपने जीवन में उताने के बाद आप पर लक्ष्मी जी की ऐसी कृपा होगी की आप पैसा नहीं संभाल पाओंगे.

लालच पर काबू - जो मनुष्य अधिक लोभ, लालच रखता है, ऐसे लोगों पर लक्ष्मी जी की कृपा नहीं होती है. जो मनुष्य लोभ लालच में पड़े होते है, वह अपना नुकसान तो करते ही है बल्कि दूसरों को भी ले डूबते है. लालच जैसे अबगुण मनुष्य को गर्त की ओर ले जाने में समय नहीं लगाते है. इसलिए मनुष्य को कभी लोभ लालच के फेर में नहीं रहना चाहिए.

सही को स्वीकार करें - माता लक्ष्मी सबसे ज्याद सत्य यानी सही बोलने वालों पर महरबान रहती है. ऐसे लोगों को लक्ष्मी जी का आर्शीवाद सदैव उनके साथ रहता है. इसलिए झूठ का मार्ग त्याग कर लोगों को सत्य के मार्ग पर चलना चाहिए, तभी आप लक्ष्मी जी का आर्शीवाद प्राप्त करने में सफल होंगे. 

पैसे की उपयोगिता - पैसा बुरे समय का साथी होता है. ऐसे में धन की उपयोगिता को जानना वेहद ही जरूरी है. जो मनुष्य धन की कद्र नहीं करता ऐसे लोगों को संकट के समय में बड़ी परेशानियों का समना करना पड़ता है. लक्ष्मी जी उन्ही लोगों के साथ रहती है जो लोग पैसे की कद्र करते है.


Leave Comments