liveindia.news

क्या घर में मृत परिजन की फोटो लगानी चाहिए?

क्या घर में मृत परिजन की फोटो लगानी चाहिए?

हम अक्सर देखते है की अगर किसी की मृत्यु हो जाती है तो परिवार के लोग उनकी तस्वीर को घर में लगते है. कुछ लोग तो उनसे जुडी छोटी-छोटी चीज़ों को भी संभालकर रखते है. उनके प्रति अपना प्रेम व्यक्त करने की लिए उनसे जुडी चीज़ों को संभालकर रखते है. पर क्या आपने सोचा है की हमारा ऐस करना उनके लिए परेशानियों को बढ़ा सकता है. कुछ धार्मिक पुस्तक इस बात को सही मानते है और साथ ऐसा नहीं करने की सलाह दी जाती है. हम आपको बताएंगे की मृतकों की तस्वीर घर में रखनी चाहिए या नहीं.  

यदि आप अपने करीबी लोगों की तस्वीर लगाते है जिनको आप अपने अच्छे या बुरे समय में याद करते है जैसे की माता-पिता तो यहां गलत नहीं कहा जायेगा. हमारे माता पिता हमारी रक्षा करते है और आगे होने वाली समस्याओं के लिए चेतावनी भी देते है, साथ ही ऐसा करने पर आप उनसे उनकी मृत्यु के बाद भी जुड़े रहते है. अगर आप आपने परिजन के मार्ग पर चलते है और उनकी तस्वीर पर माला चढ़ाकर और अगरबत्ती जलाते है तो आपका ऐसा करना आपकी काफी सहायता कर सकता है. आपकी मुश्किल घड़ी में आपको परेशानी से निकलने में से आपकी काफी मदद कर सकते है. 
 
आप अपने मृत परिजन से अपने मुश्किलों का हल मांग सकते है लेकिन आपका उनको अपने जीवन में वापस आने के लिए प्रार्थना करना आपके जीवन में मुश्किलें बढ़ा सकते है. ऐस जरुरु नहीं की आपके परिजन अच्छी प्रवृति के ही हो और मृत्यु के बाद भी उनकी प्रवृति वैसी ही रहती है और उसके कारण आपकों परेशानी हो सकती है. कुछ धर्मगुरु का मानना है की मृत परिजनों की तस्वीर लगाने से और उनको याद करने से उनको अपने धरती पर बनाये गए रिश्तों से अपना मोह नहीं तोड़ पाते और उसके कारण वह वही फंसे रह जाते है. और ऐसा भी कहा जाता यही अगर आप उनको याद करते रहेंगे तो जब तक उनको कोई और शरीर नहीं मिल जाता तब तक वो आपको जवाब देने की कोशिश करते है, जिसके लिए वो बेचौन हो जाते हैं. कहा जाता ही की उनको हर समय याद करने से मन में उदासी रहती है. कुछ उपाय है जो की उनकी आत्मा को भटकने से रोकने में हमारी सहायता कर सकते है.

क्या न करे 

हमे अपने पित्रो की फोटो भगवान की तस्वीर के साथ है लगाना चाहिए यदि आप ऐसा करते है तो आप अपने जीवन में दुःख को आमंत्रित करते है. अपने पित्रों की तस्वीर उस जगह नहीं लगनी चाहिए जहां आपकी आते-जाते नज़र पड़े.  मृत लोगों की तस्वीर घर के मध्य भाग में नहीं लगाना चाहिए इसके कारण समाज में आपके मान सम्मान में हानि हो सकती है इसके साथ उसकी तस्वीर को दक्षिण और पश्चिम दिशा में भी लगाने से बचना चाहिए. 

क्या करे

यदि आप पूजा कक्ष के अलावा किसी और कमरे में तस्वीर लगा रहे है तो उत्तर दिशा में लगाना काफी अच्छा होगा साथ ही आपके घर में पूजा का स्थान उत्तर पूर्व दिशा में है तो आप उनकी तस्वीर पूर्व दिशा में लगा सकते है. जब बड़ी तस्वीर लगाए तो उसके निचे लकड़ी की गद्दी लगाए जिस से तस्वीर लटकी या झूलती न रहे. तस्वीर को ऐसी जगह लगाए जहां आपके किसी अतिथि की नज़र ना जाये.


Leave Comments