liveindia.news

करवाचौथ व्रत आज, भूल कर भी ना करें ये गलतियां

धर्म डेस्क :  महिलाओं का सबसे महत्वपूर्ण पर्व करवाचौथ आज (4  नवंबर) को मनाया जा रहा है. इस दिन सुहागिन महिलाएं अपनी पति की लंबी आयु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. साथ ही अपने पति के लिए चांद के दर्शन करने के बाद ही अपना व्रत खोलती हैं. हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को महिलाएं निर्जला यह व्रत रखती हैं. सूर्योदय के साथ ही व्रत शुरू किया जाता है और चंद्रमा को अर्घ्य देने के बाद व्रत खोला जाता है. इसके बाद ही महिलाएं कुछ ग्रहण करती हैं. आइए आपको बताते हैं की इस व्रत के दौरान किन गलतियों को करने से बचना चाहिए. 

सुहाग का समान ना दे दान 

यह दिन सुहागन महिलाओं के लिए काफी विशेष माना जाता है, इसलिए इस दिन अपना सुहाग का समान किसी को भी दान में ना दें. आप अगर दान करना चाहते हैं तो नया सुहाग का समान किसी को दान कर सकते हैं. अपना खुद का सुहाग का समान किसी को दान देने से आपके सुहाग पर खतरा आ सकता है. 

सरगी 

इस व्रत में सूर्योदय से पहले ही सास अपनी बहु को सरगी का सामान देती है. इस सरगी में मिठाइयां, कुछ फल, कपड़े और सुहाग का समान शामिल होता है. सास द्वारा दी गयी सरगी को सूर्योदय से पहले ग्रहण करे और भगवान की पूजन करने के बाद व्रत शुरू कर दें. सरगी को केवल आप ही ग्रहण किसी और को सरगी का समान देने से बचना चाहिए. 

गहरे रंग के कपड़े पहनने से बचे 

यह व्रत आप आपके सुहाग के लिए राखित है तो इस व्रत में आप पीले या लाल रंग के वस्त्र ही पहने. काले या भरे रंग के कपड़े पहनने से बुरा प्रभाव पड़ता है. लाल रंग को वैसे भी प्यार का प्रतीक माना जाआ है इसलिए आप इस दिन लाल या पीले रंग के कपड़े ही पहनें. 

झगड़ा ना करें 

इस व्रत में दिन भर जल पान नहीं करना होता है, ऐसे में थकान और चिड़चिड़ाहट होने लगती है जिससे गुस्सा आता है और हम वाणी पर संयम खो बैठते हैं. लेकिन इस दिन सुहागन महिलाओं को अपने ऊपर संयम रखना चाहिए और किसी भी तरह के विवाद में उलझने से बचना चाहिए. 

देर तक सोने से बचें 

यह व्रत सूर्योदय से ही शुरू हो जाता है, इसलिए इस दिन आपको सुबह जल्दी उठना चाहिए. कहा जाता है की इस व्रत को रखने वाली महिलाएं अगर ज़्यादा देर तक सोती रह जाती है तो उनका व्रत पूरा नहीं होता. इसलिए इस दिन आप जल्दी उठ कर स्नान करने के बाद पूजा पाठ करें और भगवान से अपने पति की दीर्घ आयु की कामना करें. 


Leave Comments