liveindia.news

इन चीज़ों को कभी मत रखना घर में, हो जाओगे बर्बाद

वास्तु शास्त्र : हिन्दू धर्म के अनुसार कई सारी ऐसी बातें हैं, जिन्हे मानने से हमारी जीवन में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं. हिन्दू धर्म के वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ ऐसी ही बातें बताई गई है, जो घर में नकारात्मक और सकरात्मक भाव लेकर आती हैं. वास्तु के अनुसार घर के अंदर कुछ विशेष प्रकार की चीज़ें रखना आपके  लिए घाटे का सौदा हो सकता है. यह आपके घर की बर्बादी का कारण भी बनती है. आइये जानते हैं की किस तरह की चीज़ें अपने घर में बिलकुल भी नहीं रखनी चाहिए.

दुखी या उदास तसवीरें
ऐसा माना जाता है की घर में जिस तरह की चीज़ें होंगी, उसी तरह घर का वातावरण भी होगा. इसलिए घर में कभी भी रोती हुई या फिर दुखी मुँह वाली तसवीरें नहीं रखनी चाहिए. इससे आपके घर में नकारात्मकता आती है.

इमली का पेड़ 
इमली और मेहंदी के पेड़ को लेकर ऐसा कहा जाता है की इन पेड़ों पर बुरा साया होता है. इनसे हमेशा दुरी बनाकर रखनी चाहिए. ध्यान रखें की आप आपके घर में गलती से भी इमली या मेहंदी का पेड़ न लगा लें. यह आपके घर में नकरात्मक शक्तियां ले कर आ सकते हैं.

टूटी मूर्तियां 
लोग ये तो जानते हैं की खंडित या टूटी मूर्तियों को कभी भी मंदिर में नहीं रखना चाहिए, लेकिन यह बात काफी काम लोग जानते हैं की टूटी मूर्तियां घर में कहीं भी नहीं रखनी चाहिए. टूटी मूर्तियां रखने से लक्ष्मी रूठ जाती है, और इससे जीवन में धन की कमी होनी शुरू हो जाती है.


युद्ध की तस्वीरें 
हिन्दू धर्म में ग्रंथों का काफी महत्त्व है . हिन्दू धर्म की किताबों को भी लोग काफी ज्यादा मानते हैं. ऐसे में युद्ध की तस्वीरें अमूमन लोगों के घरों में दिख जाती हैं. लेकिन वास्तु के अनुसार घर में कभी भी युद्ध की तस्वीरें नहीं रखनी चाहिए. युद्ध की तस्वीरें रखने से घर में नकरात्मक आती है. साथ ही व्यक्ति भी काफी तरक्की नहीं कर पाता.

कैक्टस का पौधा
कैक्टस का पौधा वैसे तो शोभा के लिए घरों में रखा जाता है. बड़े-बड़े लोग अपने घर में कैक्टस को सजाते हैं. लेकिन आप भूलकर भी कैक्टस को अपने घर में ना रखें. यह आपके घर में धन की आवक को रोकने का कारण बनता है. इसलिए इसे अपने घर में ना रखें.

 


Leave Comments