liveindia.news

Holi से पहले करें उपाय, संवर जाएगी ज़िन्दगी

धर्म डेस्क : हिन्दू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक माने जाने वाला होली का रंगीन त्यौहार आने वाला है. इस त्यौहार को लेकर बाज़ारों में अभी से रौनक भी देखि जा रही है. लेकिन इस बार कोरोना महामारी के कारण यह त्योहार थोड़ा कम ही धूमधाम से मनाया जाएगा. इस बार होली 29 तारिख को खेली जाएगी. लेकिन क्या आप जानते हैं कि, होली के पहले आठ दिन तक होलाष्टक चलते हैं, जिनमे कुछ कामों को करना सख्त मना होता है. 

क्या होते हैं हैं होलाष्टक 

दरअसल, होलाष्टक होली से पहले आठ दिनों तक चलते हैं, यह एक तरह से करे दिनों की तरह होते हैं. जिनमे किसी भी शुभ कार्यक्रम को करना सही नहीं माना जाता. इन दिनों में कोई भी शुभ या मांगलिक कार्य वर्जित होते हैं.  होलाष्टक के दिन  ध्यान-साधना के लिए सबसे उत्तम माने जाते हैं. इसके साथ ही इन दिनों में कुछ उपाय टोटके करने से आपका जीवन संवर सकता है तो आइये जानते हैं. 

 बुरी नजर से ऐसे बचें 

इन दिनों में आगरा आपके घर पर किसी की बुरी नज़र लगी हुई है तो उसके लिए 8 दिन तक राई के दाने घर के सभी जनों के सिर पर वारकर नीले कपड़े में रखें. होलिका दहन के दिन इस कपडे को जला दें. सारी बुरी नज़र चली जाएंगी. 

घर के लिए 

अगर आपके घर में कारोबार और अन्य धन सम्बन्धी परेशानियां लगातार बढ़ रही है तो आप अपने मुख्य द्वार पर  आठों बंधनवार बांध दें. होलिका दहन में पूर्व दिशा की तरफ आठों बंधनवार जला दें. सारी परेशानियां खत्म हो जाएंगी. 

इसके साथ ही अगर आपके घर में अगर किसी व्यक्ति की तरक्की नहीं हो पा रही है. तो उस व्यक्ति को इन दिनों में काला धागा दाहिने पैर में बांध दें और होलिका दहन के दिन उस धागे को पैर से निकाल कर जलवा दें. ऐसा करने से सोया हुआ भाग्य जाग उठेगा.


Leave Comments