liveindia.news

आज सावन की शिवरात्रि पर ऐसे करें पूजा, हर मनोकामना होगी पूरी

धर्म : हिन्दू धर्म के कैलेंडर के अनुसार पांचवा महीना श्रावण का होता है. इस महीने को बहुत ही पावन माना जाता है. श्रावण मास के शुरू होते ही धरती का सारा कार्यभार शिव भगवान संभालने लगते हैं. कहते हैं इस दौरान भगवान विष्णु पाताल लोक में विश्राम करने चले जाते हैं. यह महीना शिव भगवान का सबसे प्रिय महीना भी माना जाता है. ऐसी मान्यताएं हैं की जो भी व्यक्ति भगवान भोलेनाथ की भक्ति सच्चे मन से करता है उसकी सभी मनोकामनएं पूर्ण होती है. श्रावण मास के बीच ही आती है श्रावण की शिवरात्रि. माना जाता है की सावन की शिवरात्रि में कुछ उपाय करने से सभी इच्छाएं पूरी होती है.

इस साल सावन की शिवरात्रि 19 जुलाई यानी की आज है. यह शिवरात्रि श्रावण कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाई जाती है. अगर आप भी अपने सारे बिगड़ते हुए कामों को पूरा करना चाहते हैं, तो उसके लिए सावन की शिवरात्रि सबसे सही है. कुछ आसान उपाय अपनाकर आप मन की है इच्छा को पूरा कर सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे ही आसान और अचूक उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे आप मन इच्छा फल की प्राप्ति कर सकते हैं.


इस तरह पूजा करने से हर मनोकामना होगी पूरी

इस दिन सुबह जल्दी उठ कर स्नान कर लें और पीले रंग के वस्त्र धारण करें.

अब भगवान शिव की पूजा करें और शिवलिंग का अभिषेक करें.

सबसे पहले शिवलिंग का जल और दूध से अभिषेक करें.

इसके बाद शिवलिंग पर पंचामृत, दही, घी और गंगाजल लगाएं और अच्छे से मलें.

अब आखिर में फिर दूध और जल से अभिषेक करें शिवलिंग को साफ़ करे दें.

इसके बाद शिवलिंग पर धतूरा, बेल पत्र, चन्दन, गुलाब के फूल, भांग चढ़ाएं.

इसके बाद ऊपर से शिवलिंग पर जल डालें और ॐ नमः शिवाय का जाप करें.

ॐ पार्वतीपतये नमः का जाप भी 108  बार कर सकते हैं.

इस तरह से आज के दिन पूजा करने से हर मनोकामना पूरी होती है. ऐसा कहा जाता है की सावन के महीने में पड़ने वाली शिवरात्रि बहुत ही ज़्यादा शुभ होती है. इस दिन उपवास कर और सही विधि विधान से अगर पूजा की जाए तो हर मनोकामना पूरी होती है. साथ ही विवाह और नौकरी में आने वाली अड़चने भी कम हो जाती हैं.


Leave Comments