liveindia.news

Chaitra Navratri : आज से नवरात्र शुरू, ना करें यह गलतियां

धर्म डेस्क : हिन्दू धर्म में काफी महत्वपूर्ण मानी जानी वाले दो नवरात्र  में से एक चैत्र नवरात्र (Navratri 2021) आज यानी की 13  अप्रैल से आरंभ होने जा रही है. चैत्र नवरात्र , शारदीय नवरात्र से ज़्यादा अहम माने जाते हैं.  चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा की तिथि से नवरात्र का आरंभ होगा. इस दौरान पुरे नौ दिनों तक मां के भक्त सच्चे मन से उनकी पूजा अर्चना करेंगे.

कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त 

नवरात्र के आरंभ के साथ ही पहले दिन कलश स्थापना की जाती है. नवरात्र (Navratri 2021) के दिन स्थापित किये जाने वाले इस कलश की पुरे नौ दिनों तक पूजा अर्चना की जाती है. इस बार कलश स्थापना के लिए अभिजीत मुहूर्त दोपहर 11:36 बजे से 12:24 बजे तक है, साथ ही अमृत मुहूर्त दोपहर 11:50 बजे से 01:25 बजे तक.

नवरात्र में ना करें यह काम 

प्याज-लहसुन ना खाएं : नवरात्र में नौ दिनों तक तामसिक भोजन को ग्रहण करना मना होता है.  अगर आपने भी व्रत रखा है तो इस दौरान तामसिक भोजन जैसे प्याज-लहसुन और मास-मच्छी आदि खाने से बचें. 

बाल-दाढ़ी कटाना भी ना कटवाएं : नवरात्रि में नौ दिन का व्रत रखने वालों को दाढ़ी-मूंछ और बाल नहीं कटवाने चाहिए. इस दौरान बच्चों का मुंडन करवाना अशुभ होता है. ऐसा करने से माता नाराज हो सकती हैं.

गहरे रंग के कपड़े ना पहने : नवरात्र में नौ दिनों तक मां दुर्गा के नौ रूपों को पूजा जाता है. मां की पूजा में लाल रंग का विशेष ध्यान रखा जाता है. ऐसे में इन दिनों में आप गहरे रंग के कपड़े पहनने से बचें. 

चमड़े की चीज़ों का ना करें इस्तेमाल : नवरात्रि का व्रत रखने वाले लोगों को चमड़े की बेल्ट, चप्पल-जूते, बैग जैसी चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

 


Leave Comments