liveindia.news

ऐसे घरों में कभी नहीं जाती लक्ष्मी -चाणक्य

आचार्य चाणक्य ने अपने दौर में जो भी बातें कहीं है या समझाईं है, उनका महत्त्व आजतक दिख रहा है. आचार्य चाणक्य ने ऐसी कई चीज़ें कहीं थी जो आज के दौर में सही साबित हो रही हैं. आचार्य चाणक्य ने लक्ष्मी के बारे में भी बताया है, चाणक्य के अनुसार लक्ष्मी यानी की धन कुछ घरों में ही जाती है. आइए हम आपको बताते हैं की लक्ष्मी माता की कृपा किन घरों में सदा के लिए बनी रहती है, और आप किस तरह का माहौल बनाकर अपने घर में लक्ष्मी को सदा के लिए बनाए रख सकते हैं. 

इन घरों में नहीं टिकती लक्ष्मी 

ऐसे घर जहां का माहोल अच्छा न हो उन घरों में कभी भी लक्ष्मी माता वास नहीं करती.

जिस घर में सदस्य एक दूसरे का सम्मान नहीं करते हो, या फिर जहां पर लोगों के मन में एक दूसरे के प्रति प्यार न हो, ऐसे घरों में भी लक्ष्मी जी कभी वास नहीं करती है. 

ऐसे घर जहां के लोगों में लालच की भावना ज़्यादा हो, उस घर लक्ष्मी कभी नहीं ठहरती है. साथ ही जहां पर कभी भी स्त्री या बड़े लोगों का आदर नहीं किया जाता हो, उस घर भी लक्ष्मी नहीं रूकती.

ऐसे प्रसन्न करें माता लक्ष्मी को 

घर का माहौल अच्छा बनाएं, एक दूसरे का आदर करें. शांति का वातावरण बनाये रखें. ऐसा करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.

आपस में कभी भी प्रतिस्पर्धा न करें. ऐसा करने से घर से लक्ष्मी जी नराज़ हो जाती हैं.

लालच से दूर रहे, और ईमानदारी से मेहनत करें. लालच का एक बार घर में प्रवेश हो जाता है तो वो आसानी से पीछा नहीं छोड़ता. इसलिए लालच ना रखें.

इसके साथ ही घर की लक्ष्मी यानी की स्त्री का समान सदैव करें. अगर घर की ही लक्ष्मी का सम्मान नहीं होगा तो लक्ष्मी आपके घर कभी नहीं आएगी. 

 

 


Leave Comments