liveindia.news

माता लक्ष्मी को करना है प्रसन्न तो अपनी पत्नी को दे यह चीज़

ऐसा कहा जाता है की अगर घर की लक्ष्मी खुश रहती है तो, उस घर में देवी लक्ष्मी सदा के लिए वास करती हैं. हिन्दू धर्म में ऐसा माना जाता है की अगर गुरूवार के दिन शादीशुदा महिलाएं माता लक्ष्मी और उनके पति भगवान विष्णु की पूजा करते हैं, तो उनके घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती है. शास्त्रों में ऐसा कहा गया है की ग्रह लक्ष्मी देवी लक्ष्मी का ही एक रूप होती है. इसी रूप में देवी हर घर में निवास करती हैं. इसलिए अगर आप देवी लक्ष्मी को खुश रखना कहते हैं, तो बस यह चार चीज़ें अपनी ग्रह लक्ष्मी यानी की पत्नी को उपहार स्वरुप दें. 

वस्त्र उपहार करें 
ग्रह लक्ष्मी का यदि मन दुखी या परेशान रहता है, तो अपने आप ही घर में धन की कमी या परेशानियां आने लगती हैं. इसलिए ग्रह लक्ष्मी को खुश रखने के लिए आप उन्हें हर थोड़े समय में सुन्दर वस्त्र उपहार में दें.

सुहाग का समान
कहते है किसी भी सुहागन स्त्री को सुहाग की चीज़ें उपहार में देना से सौभाग्य बढ़ता है. सुहाग की चीज़ें जैसे की चूड़ियां, बिंदी, सिंदूर आदि चीज़ें अपनी पत्नी को देते रहना चाहिए, इससे देवी लक्ष्मी काफी प्रसन्न रहती हैं.

आभूषण 
किसी भी देवी की पूजा बिना आभूषणों के पूरी नहीं होती है, इसलिए देवी की पूजा में आभूषण ज़रूर चढ़ाया जाता है. घर की लक्ष्मी को भी सुंदर-सुंदर आभूषण काफी पसंद आते हैं. इसलिए समय-समय पर छोटा ही सही लेकिन आभूषण अपनी पत्नी को ज़रूर उपहार में दें. इसेक साथ ही आप अपने पत्नी से हमेशा प्यार से और अच्छे से बात करें जीसे वो हमेशा खुश रहे.

इन चीज़ों को जब आप अपनी पत्नी को भेंट करेंगे तो आपकी ग्रह लक्ष्मी तो खुश रहेगी ही, साथ ही देवी लक्ष्मी भी आपके घर में सदा वास करने लगेंगी. 

 


Leave Comments