liveindia.news

आज है साल का आखिरी चंद्रग्रहण, इन राशियों पर पड़ेगा सबसे ज़्यादा असर

धर्म डेस्क :  साल का आखिरी चंद्र ग्रहण आज यानी कि, सोमवार 30 नवंबर को लगने जा रहा है. यह एक उपछाया चंद्र ग्रहण होगा. ज्योतिष शास्त्र में चंद्रग्रहण काफी अहम माना जाता है. ज्योतिषविदों का साल के अंतिम चद्रग्रहण को लेकर कहना है कि, यह ग्रहण वृषभ राशि और रोहिणी नक्षत्र में लगेगा. हालांकि यह ग्रहण भारत वर्ष में दृश्य नहीं होगा. इसका प्रभाव लगभग 15 दिसंबर तक बना रहेगा.

इस बार चंद्र ग्रहण कार्तिक पूर्णिमा के दिन लगने जा रहा है. इस चंद्रग्रहण को लोग खुली आंखों से देख सकते हैं. पंचांग के अनुसार 30 नवंबर के दिन दोपहर 1.04 बजे से ग्रहण लगना शुरू होगा और 5.22 मिनट कर रहेगा. चंद्र ग्रहण से 9 घंटे पहले लगने वाले सूतक काल शुर हो जाएगा. सूतक काल में पूजा-पाठ भी नहीं की जाती है. इस दौरान मंदिर के कपाट भी बंद रहते हैं.

इन राशियों पर पड़ेगा असर 

मेष राशि -  ये चंद्रग्रहण आपके लिए अच्छा रहेगा. इस चंद्रग्रहण के प्रभाव से  शरीर में कोई  परेशानी  हो सकती है.शरीर में मुख्य रूप से आपको अपने चेहरे का ख्याल रखना चाहिए. इस दौरान धर्म के प्रति आपकी आस्था कुछ कम हो सकती है. 

वृषभ राशि- इस चंद्रग्रहण का सबसे अधिक प्रभाव वृषभ राशि वालों पर पड़ने की संभावना है. इस चंद्रग्रहण के प्रभाव से आपको अपनी मेहनत के अनुसार धन लाभ जरूर होगा. आपकी आर्थिक स्थिति ठीक रहेगी. कमाई का  नया साधन मिल सकता है.

मिथुन राशि- इस राशि वाले लोगों के लिए यह चंद्रग्रहण अच्छा साबित नहीं होगा. मिथुन राशि वाले लोगों को संभलकर चलने की ज़रुरत है.  पैसों के मामले में सावधानी बरतनी के ज़रुरत है. दुर्घटना या फिर विवाद जैसी समस्याओं का सामना इस राशि वाले लोगों को करना पड़ सकता है. 

कर्क राशि- कर्क राशि वाले लोगों के लिए यह चंद्रग्रहण अच्छा रहेगा. आपके शत्रु आप से पराजित होंगे और आपका को सफलता मिलेगी. इस चंद्रग्रहण के प्रभाव से आपकी सारी इच्छाएं पूरी होगी. अगर आप जॉब करते हैं, तो आपको जल्द ही किसी उच्च पद की प्राप्ति हो सकती है.

सिंह राशि- सिंह राशि वालों का समय इस समय ठीक चल रहा है. इस राशि वाले लोगों को थोड़ा चिंतीत होने की ज़रूरत है. क्यूंकि यह चंद्रग्रहण आपकी कमाई पर असर डाल सकता है. 

कन्या राशि- यह चंद्रग्रहण कन्या राशि के लोगों के लिए ठीक रहेगा . इस चंद्रग्रहण के प्रभाव से आपको भाग्य का फल जरूर मिलेगा. विज्ञान से जुड़े लोगों को विशेष तौर पर अपनी मेहनत का फल मिलेगा. गुरु और पिता से सहयोग मिलेगा.


तुला राशि- तुला राशि वालों के लिए यह चंद्रग्रहण तो समान्य रहेगा, लेकिन किसी विवाद में फंस सकते हैं.  चंद्रग्रहण के प्रभाव से आपका स्वास्थ्य बढ़िया रहेगा.आपकी आयु में बढ़ोतरी होगी.अतः चंद्रग्रहण के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये आपको गायत्री की साधना करनी चाहिए. 

वृश्चिक राशि- इस राशि के लोग जो भी फैसला करें बहुत सोच-समझ कर करें क्योंकि इस राशि के लोगों को किसी चिंता में पड़ने की संभावना है. इस चंद्रग्रहण के प्रभाव से जीवनसाथी से अनबन हो सकती है.आपके वैवाहिक जीवन में कोई तीसरा व्यक्ति मुश्किलें खड़ी  कर सकता है.
 
धनु राशि- धनु राशि वालों के लिए यह चंद्रग्रहण अच्छा साबित होगा.  इस चंद्रगहण के प्रभाव से आपको दोस्तों का पूरा सहयोग मिलेगा. साथ ही शत्रु आपसे दूरी बनाकर रखेंगे. साथ ही घर या ऑफिस में आपके नौकर आपके प्रति वफादार रहेंगे. 


मकर राशि- मकर राशि वाले लोगों के लिए यह चंद्रग्रहण काफी सारे शुभ संकेत ले कर आएगा. खर्चे कम होंगे और किसी भी तरह की नुक्सान होने की संभावनाएं नहीं हैं. इस चंद्रगहण के प्रभाव से आपको  विद्या का पूरा लाभ मिलेगा. गुरु आपके हर कदम पर साथ होंगे।  विवेक बना रहेगा. कला के क्षेत्र में मेहनत से लाभ कमायेंगे. 

कुम्भ राशि- कुम्भ राशि के लिए यह चंद्रग्रहण शुभ साबित होगा. इस दौरान किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी. माता से  लगाव बना रहेगासाथ ही भाई बहन के साथ झगड़ा भी हो सकता है. व्यपारी हैं तो पार्टनरशिप प्रभावित भी हो सकती है. 

मीन राशि- इस राशि के लिए यह चंद्रग्रहण अच्छा साबित नहीं होने वाला है. मीन राशि के लोगों के घर में कलेश का माहौल बना रहेगा. साथ ही कार्यस्थल पर भी काम बिगड़ सकते हैं. इसलिए आपको संभल कर निर्णय लेने की ज़रुरत होगी. इस चंद्रग्रहण के प्रभाव से आपको भाई-बहनों का पूरा सहयोग मिल सकता है. 

 


Leave Comments