liveindia.news

मकर संक्रांति आज, भूलकर भी ना करें यह गलतियां

धर्म डेस्क : मकर सक्रांति का शुभ त्यौहार आज देश भर में धूम धाम से साथ  मनाया जाएगा. पौष मास में सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करने पर मकर संक्रांति का त्यौहार मनाया जाता है. कुछ लोग इस पर्व को नए साल के शुरुआत के रूप में भी मनाते हैं. इस दिन भगवान सूर्य की पूजा और सूर्योदय से पहले स्नान करने के साथ ही दान करने का भी काफी महत्त्व बताया गया है. लेकिन इस दिन विशेषकर कुछ कामों को करने से बचना चाहिए. 

इन कार्यों को करने से बचें 

मकर संक्रांति के दिन आप सुबह स्नान करने से पहले गलती से भी किसी चीज़ का सेवन ना करें. कहा जाता है की इस दिन स्नान करने के बाद ही किसी चीज़ का सेवन करना चाहिए. अगर ऐसा नहीं किया जाता तो घर में नकरात्मकता आती है. 

संक्रांति का त्योहार काफी शुभ त्यौहार माना जाता है, इसलिए इस दिन किसी भी तरह के तामसी भोजन यानी की मांस, मछली, प्याज, लहसुन इत्यादि जैसी चीज़ों का सेवन नहीं करना चाहिए. सक्रांति के दिन अगर इस तरह का भोजन बनाया या खाया जाता है तो आपके अंदर नकरात्मकता बढ़ने लगती है. 

वैसे तो सक्रांति के दिन स्नान और दान का काफी महत्त्व बताया गया है. लेकिन अगर इस दिन आपके घर के बाहर कोई भिखारी या फिर मांगने वाला आजाए तो उसे खाली हाथ ना जाने दिया जाए. इस दिन जितना हो सके उतना अधिक तिल, गुड़ और पीली चीज़ों का दान करें. 

इसके अलावा इस बार सक्रांति के दिन पीले फूल, हल्दी का दान करना भी काफी शुभ होगा और आपके सारे धन संबंधी मामले सुलझ जाएंगे. वहीं आप इस दिन काली चीज़ों का और सुहाग के समान का भी दान करें ऐसा करने से आपके सारे दुख तो दूर होंगे ही साथ ही आपके पास धन की कमी भी नहीं बनेंगी.


Leave Comments