liveindia.news

हरतालिका तीज पर बन रहा है यह शुभ संयोग, बस ऐसे करें पूजा

धर्म डेस्क : सुहागन महिलाओं एक लिए सबसे अहम माने जाना वाला व्रत होता है, हरतालिका तीज का व्रत. हरतालिका तीज का व्रत इस बार 21 अगस्त को पड़ रहा है. हरतालिका तीज का व्रत मनाने के लिए महिलाएं काफी समय पहले से ही त्यारियां शुरू कर देती है. इस दिन निर्जला व्रत रखकर महिलाएं अपने पति की लम्बी उम्र के लिए कामना करती है. 

बन रहे हैं यह संयोग 

इस बार हरतालिका तीज सुहागनों की ज़िन्दगी में कई खुशियां लेकर आने वाली है. इस दिन कुछ शुभ संयोग भी बन रहे हैं, जो इस दिन को और खास बनाएंगे. इस दिन ऐसे संयोग बना रहे हैं जिससे पति-पत्नी के बीच का कलह ख़तम हो जाएगा. साथ पति-पत्नी के बीच प्यार भी बढ़ेगा. इस बार तीज शुक्रवार को है, और शुक्र प्यार का कारक ग्रह है. इसलिए भी इस बार की तीज काफी ज़्यादा शुभ मानी जा रही है. 

इस तरह करें पूजा 

हरतालिका तीज आप सुबह उठकर, नहाने की बाल्टी में गुलाबजल डालकर स्नान करें. यह पूजा रात भर की जाती है, इस पूजा में आप शिवलिंग पर बेल पत्र, धतूरा और सुहाग का सारा समान चढ़ाएं. सुहाग के सारे समान में सिंदूर, बिंदी सहित चूड़ियां अवश्य रूप से चढ़ाएं. हरतालिका तीज की कथा पढ़ें और फिर अंत में आरती करें. साथ ही इस पूजा में आप आम के पत्ते अवश्य रूप से शामिल करें. रात भर भजन कीर्तन करें और जागते रहे. इस रात को सोया नहीं जाता है, इसलिए सोएं नहीं रतजगा करें.

 


Leave Comments