liveindia.news

मकर संक्रांति पर करें यह महादान, बनोगे मालामाल

धर्म : मकर संक्रांति का शुभ त्यौहार इस बार 14 जनवरी को मनाया जाएगा. पौष मास में सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करने पर मकर संक्रांति का त्यौहार मनाया जाता है. कुछ लोग इस पर्व को नए साल के शुरुआत के रूप में भी मनाते हैं. इस दिन भगवान सूर्य की पूजा करने के साथ ही दान करने का भी काफी महत्त्व बताया गया है. कहा जाता है कि, संक्रांति के दिन कुछ चीज़ों का दान करने से आपके जीवन में धन कि वृद्धि होती है. 

ऐसी मान्यता है कि, इस त्यौहार के साथ ही शुभ कार्यों की भी शुरुआत होती है. मकर संक्रांति के दिन स्नान और दान पुण्य जैसे कामों का विशेष महत्त्व बताया गया है. इस दिन किया गया दान काफी फलदायी होता है.  आइए जानते हैं कि मकर संक्रांति के दिन किन चीजों का दान करने से  सुख-समृद्धि और धन का आगमन होता है.

इन चीज़ों का दान करना होता है शुभ 

तिल- मकर संक्रांति के दिन तिल से बनी हुई चीज़ों का या फिर तिल का दान करना काफी शुभ माना जाता है. इस दिन आप तिल से बनी चीज़ें किसी ब्राह्मण को दान करें. इस दिन तिल का दान करने से शनि दोष भी दूर होता है, साथ ही धन की कमी भी दूर होती है.

खिचड़ी- कई जगहों पर संक्रांति को खिचड़ी भी कहा जाता है. इस दिन पर खिचड़ी का दान करना काफी शुभ माना जाता है. संक्रांति के दिन आप चावल और उड़द दाल की खिचड़ी का दान करें. संक्रांति के दिन इस चीज़ का दान करना काफी फलदायी होता है. 

गुड़- इस बार मकर संक्रांति का पर्व गुरुवार के दिन है. इसलिए इस दिन गुड़ का दान करने से गुरु की कृपा प्राप्त होगी. आप तिल और गुड़ के बने लड्डू भी दान कर सकते हैं. इस दिन गुड़ खाना भी शुभ माना जाता है. 

वस्त्र- मकर संक्रांति के दिन आप किसी भी ज़रूरतमंद को वस्त्रों का दान करें. वस्त्रों का दान करना संक्रानित के दिन काफी शुभ माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि, संक्रांति पर वस्त्र दान महादान के बराबर माना जाता है. 


Leave Comments