liveindia.news

जानिए भाई को राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

जानिए भाई को राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

22 अगस्त यानी रविवार को देशभर में रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाएगा. रक्षाबंधन का पर्व श्रावण मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है. रक्षाबंधन के दिन बहने अपने भाईयों की कलाईपर रक्षासूत्र बंधती है और भाई से अपनी रक्षा का वचन लेती है. वही बहने अपने भाई की सलामती और तरक्की की कामना करती है. रक्षा बंधन का त्यौहार हिंदू धर्म में काफी अहम माना जाता है. इस बार राखी बांधने के दो शुभ संयोग बन रहे है. धार्मिक गुरूओं के अनुसार इस बार भद्रकाल पहले से ही खत्म हो रहा है, इसलिए राखी बांधने के लिए अधिक शुभ समय मिलेगा. हिंदू पंचाग के अनुसार इस बार रक्षाबंधन पर्व पर दो संयोग बन रहे है इस दिन पूजन से सभी की मनोकामनाएं पूरी होती है.

राखी बांधने का शुभ मुहूर्त 

हिंदू पंचाग के अनुसार भाई को राखी बांधने के लिए शुभ मुहूर्त सुबह 06 से 10 तक का शुभ योग है. इसके बाद दोपहर 1 बजे से शाम 4 बजेतक राखी बांधने का शुभ मुहूर्त है. दोहपर 1 बजे से शाम 4 बजे तक राखी बांधने का सबसे शुभ समय है.

पूजन विधि

रक्षाबंधन पर शुभ मुहूर्त पर राखी बांधते के साथ साथ पूजा करने पर शुभ फल मिलता है. इसके लिए राखी बांधने से पहले सबुह स्नान करे. फिर पूजा की थाली में हल्दी, रोली, अक्षत रखे, साथ में दही रखे तो अच्छा होगा. पूजा की थाली में एक धी का दीपक जलाए और भगवान को अर्पित करें. भगवान की आरती करने के बाद भाई को पूर्व या उत्तर दिशा में मुंह करके बैठाए. बहने भाई के सिर पर रूमाल या कोई सफेद कपड़े से उनका सिर ढंके. सबसे पहले बहने भाई के माथे पर तिलक लगाएं, फिर अक्षत लगाए. इसके बाद भाई की कलाई पर रक्षासूत्र बांधे और भाई की आरती करें.


Leave Comments