liveindia.news

रमजान आज से शुरू, धर्मगुरों ने करी घर से इबादत करने की अपील

दुनिया भर में वैश्विक महामारी के बीच मुसलमानों का पाक महीना रमजान आज से शुरू हो रहा है. अरब देशों में आज से ही रोज़े की शुरुआत हो चुकी है, जबकि भारत में ये आज शाम से शुरू होगा. लेकिन हर बार की तरह ये पाक महीना मुसलमानों के लिए इस बार काफी अलग रहने वाला है.

आपको बता दें की रमज़ान का महीना मुसलमानों के लिए इबादतों भरा होता है. अपने रब की रज़ा के लिए सभी मुसलमान रोज़ा रखते हैं. इस महीने में नमाज़ की पाबंदियां भी ज़्यादा होती हैं, साथ ही ख़ास नमाज़ जिसे तरावीह कहते हैं व् भी चाँद दिखने के बाद से ही शुरू होती है. लेकिन इस बार सबकुछ थोड़ा अलग होगा. मस्जिदें पहले की तरह गुलज़ार नहीं हो पाएंगी. लोगो को घरो में रह कर ही खुदा की इबादत करनी होगी. मस्जिदों में नमाज़ पढ़ने से कोरोना फैलने का खतरा बाद सकता है, इसलिए तमाम देशों की सरकार और मुस्लिम धर्मगुरों ने भी लोगों से अपील की है की घर में रहकर ही नमाज़ अदा करें. 


आपको बता दें की रमजान के महीने में मुसलमान लोग, सुबह सवेरे उठते हैं और सेहरी करते हैं, और शाम को सूरज डूबने के बाद ही रोज़ा खोलते हैं, जिसको इफ्तार कहते  हैं. पहले मस्जिदों में गरीबों के लिए इफ्तार का इंतज़ाम किया जाता था, और सभी साथ बैठ कर रोज़ा खोलते थे, लेकन इस साल ये होना मुमकिन नहीं है. 

रमजान के महीने में मस्जिदों के साथ बाजार भी गुलज़ार रहते थे, लेकिन इस बार सोशल डिस्टेंसिंग के चलते लोगों को बज़ार से भी दूर रहना होगा. ऐसे में तमाम मुसलमानों  के लिए इस बार का रमजान पहले जैसा नहीं रहने वाला है. 


Leave Comments