liveindia.news

कल से आरंभ हैं शारदीय नवरात्र, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

धर्म डेस्क : कल से यानी की 17 अक्टूबर से शारदीय नवरात्र आरंभ होने जा रहे हैं. हिन्दू धर्म में शारदीय नवरात्र का काफी महत्व है. शारदीय नवरात्र में मां दुर्गा के अलग-अलग रूपों की पूजा अर्चना नौ दिनों तक की जाती है. कहा जाता है कि, नवरात्र में मां को प्रसन्न करने वाले भक्तों पर मां दुर्गा हमेशा अपनी असीम कृपा बनाई रखती हैं. जानते हैं कल से शुरू होने वाले नवरात्र के लिए कलश स्थापना और पूजा का शुभ मुहूर्त.

कल यानी शनिवार को नवरात्र का पहला उपवास रखा जाएगा. इसके साथ ही कल ही कलश की स्थापना भी की जाएगी. कलश स्थापना के लिए शुभ मुहूर्त सुबह 6:27 बजे से शुरू होकर सुबह के ही 10:13 बजे तक का है. इसके अलावा अभिजीत मुहूर्त सुबह 11:36 मिनिट से शुरू होकर दोपहर के 12:24 मिनिट तक है. इस मुहूर्त में कलश स्थापना करना काफी फलदायी साबित होता है. 

ratriiiiii216ocot.jpg" style="height:360px; width:600px" />

कलश की स्थापना मंदिर में करने के बाद माता की पूजा अर्चना करें. मां को प्रसन्न करने के लिए लाल चुनर माता को चढ़ाएं. साथ ही कोशिश करें की नौ दिनों तक आपके घर के मंदिर में माता के सामने घी के दीपक की अखंड जोत जलती रहे. अखंड जोत नवरात्र में जलाने से माता प्रसन्न होती हैं. नौ दिनों तक माता के दरबार में एक कोई भी फल ज़रूर रखें और सुबह शाम मां की आरती करें. 

 


Leave Comments