148 साल बाद दुर्लभ संयोग, शनि जयंती के दिन लग रहा है Surya Grahan

धर्म डेस्क :  साल का पहला सूर्यग्रहण 10 जून यानी आज लगने जा रहा है. साल का पहला सूर्यग्रहण (Surya Grahan 2021) होने के कारण ये ग्रहण सभी राशियों को प्रभावित कर सकता है. ज्योतिष शास्त्रों में सूर्यग्रहण को शुभ नहीं माना जाता है. बताया जाता है की सूर्यग्रहण के दिन सूर्य दूर हो जाता है. इस बार सूर्य पूर्ण रूप से ढका हुआ दिखाई देगा और पूर्ण रूप से ग्रहण को खग्रास ग्रहण कहते हैं .यह ग्रहण भारत में केवल अरुणांचल प्रदेश और लद्दाख में दिखाई देगा .

148 साल बाद दुर्लभ संयोग 

ज्योतिष जनो ने सूर्य ग्रहण  को लेकर बताया है कि, यह सूर्य ग्रहण 148 साल बाद शनि जयंती के दिन लगने जा रहा है. ऐसा दुर्लभ संयोग काफी सालों बाद  देखने को मिलेगा इसलिए, इस दौरान कुछ ख़ास सावधानियां भी बरतने की ज़रुरत होगी. ज्योतिषों का कहना है कि, यह ग्रहण (Surya Grahan 2021)  कई जातकों के जिंदगी में बड़े बदलाव ला सकता है. भारतीय समय के अनुसार, सूर्य ग्रहण दोपहर 1 बजकर 35 मिनट से शुरू होगा और शाम 6 बजकर 50 मिनट पर समाप्त होगा.


यह काम ना करें ग्रहण के समय 

सूर्यग्रहण अच्छा नहीं माना जाता है इसलिए इस दौरान कोई भी मांगलिक कार्य ना करें. 

ग्रहण काल के दौरान भोजन करना वर्जित है, तो ग्रहण के पहले ही भोजन कर लें. 

इस समय नींद लेने से बचें और धारदार चीज़ों के इस्तेमाल न करें. 

ग्रहण के समय मंदिर के कपाट बंद रखें और हो सके तो किसी गरीब को दान दें. 


इन राशियों पर पड़ेगा प्रभाव 

मिथुन - सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2021)  का प्रभाव इस राशि के जातकों के लिए अशुभ फल दे सकता है. नौकरी-पेशा वाले लोगों को आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. पैसे के लेन-देन से बचें. कर्ज लेने की स्थिति आ सकती है. किसी भी कार्य को सोच-समझकर करें. इस राशि के जातक थोड़े समय के लिए व्यापार संबंधी निर्णय लेने से बचें. कोई बड़ा फैसला लेने के लिए मित्र या परिवार वालों की सलाह लें. इस राशि के लोगों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है.

 


वृष - वृष राशि में ही लगने जा रहे इस ग्रहण (Surya Grahan 2021) का  प्रभाव जातकों पर अवश्य पड़ेगा.  महामारी का दौर है इसलिए स्वास्थ्य को लेकर सचेत रहने की ज़रुरत है.  साल के अंत में नौकरी-व्यापार से जुड़े मामलों में हानि हो सकती है. आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. प्रेम संबंधों के लिए ये समय अच्छा नहीं है.

 

तुला - इस जाती के लोगों के लिए यह सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2021) आर्थिक नुक्सान लेकर आएगा. तुला राशि के लोगों के लिए यह ग्रह अशुभ बताया जा रहा है.  इस दौरान इस राशि लोगों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. कार्यक्षेत्र में असफलता हासिल हो सकती है.  नौकरी-व्यापार के क्षेत्र में  बड़ा नुक्सान भी हो सकता है. 


सिंह - सिंह राशि पर इस सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2021)  का बुरा सारा होगा. शारीरिक दुख झेलने पड़ सकते है. हो सकते हैं. अगर किसी भी व्यवसाय जुड़े हैं तो आपको नुक्सान होनी की संभावनाएं हैं.   अगर नौकरी बदलने को लेकर मन बना रहे हैं तो इस काम को फिलहाल के लिए छोड़ दे. धन हानि के योग हैं.

मकर - इस राशि के जातकों के लिए ये सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2021)  शुभ नहीं माना जा रहा है. पारिवारिक रिश्तों में खटास आ सकती है. करियर के क्षेत्र में और मेहनत करने की जरूरत है. नौकरी बदलने के निर्णय को कुछ समय के लिए रोक दें. व्यापार में लाभ के योग हैं.

 


Leave Comments