liveindia.news

मौत से पहले मिलते है ये 7 संकेत, जानिए

मौत से पहले मिलते है ये 7 संकेत, जानिए

मृत्यु ऐसी चीज़ है जिसका हम कभी भी अंदाज़ा नहीं लगा सकते और ना ही हम कभी बता सकते है की किस व्यक्ति की मृत्यु कब और कैसे होगी. मृत्यु से हर कोई डरता है और कोई भी व्यक्ति ये नहीं मानता की एक ना एक दिन उसकी मृत्यु हो जाएगी. पर अक्सर हमारे मन में सवाल आता यही की क्या मृत्यु हमे कोई संकेत देती है? क्या हम पता लगा सकते है की किसी इंसान की मृत्यु का समय आ गया है? हमारे पुराणों में हमारे धर्म से जुडी चीज़ों के साथ-साथ कुछ ऐसे संकेत भी बताये गए है जो की किसी व्यक्ति को उसकी मृत्यु से पहले दिखने लगते है. कुछ ऐसे संकेत जिनसे हम जान सकते है की व्यक्ति की मृत्यु होने वाली है.

पूर्वजों का दिखाई देना

पूर्वजो का दिखना भी एक संकेत है की व्यक्ति के मृत्यु का समय नजदीक आ गया है. कहा जाता है की जब किसी व्यक्ति की मृत्यु होने वाली हो तो उसको अपने करीबी पूर्वज, जिनसे वो बेहद करीब थे और उनकी मृत्यु हो गयी हो, वो पूर्वज दिखाई देने लगते है. साथ ही ये भी कहा जाता है की मृत्यु से पहले मनुष्य को अपने सभी अच्छे और बुरे कर्म याद आने लगते है. 

कुछ आवाज़ ना सुनाई देना

अक्सर हम देखते है की जब हम अपने कान पर हाथ रखते है तो हमे कुछ आवाज़ सुनाई देती है पर अगर किसी इंसान की मृत्यु होने वाली हो तो उसके अपने कान पर हाथ रखने पर कुछ आवाज़ नहीं सुनाई देती.

शीशे में दूसरा चेहरा दिखाई देना

कभी कभी कुछ लोगो को शीशे में दुसरो का चेहरा तो दिखाई देता है पर अपना चेहरा नहीं दिखाई देता इस चीज़ को भी मृत्यु से पहले का एक संकेत माना गया है. कई बार व्यक्ति को चन्द्रमा टूटा हुआ या अलग-अलग आकर में दिखाई देता है ये भी एक संकेत माना गया की उस व्यक्ति की मृत्यु होने वाली है. कई बार किसी व्यक्ति को ऐसा लगता है की उसके शरीरी से गंध आ रही है जिसका किसी और इंसान को पता नहीं चलता बस उस इंसान तक ही रहती है. यह भी मृत्यु से पहले का संकेत माना गया है. ऐसा भी कहा जाता है की मृत्यु से पहले इंसान की परछाई भी उसका साथ छोड़ देती है और इंसान को अपनी परछाई दिखाई देनी बंद हो जाती है.  

नाक की नोक ना दिखाई देना

अपने नाक की नोक दिखना बंद हो जाना और आंखों का ऊपर की तरफ मूड जाना भी एक संकेत है जो की बताता है की उस व्यक्ति की मृत्यु होने वाली है. अक्सर देखा जाता है की जो व्यक्ति की मृत्यु होती है उसकी आखें ऊपर की तरफ रहती है.


Leave Comments