liveindia.news

साल का आखिरी सूर्यग्रहण आज, भूलकर भी ना करें यह काम

धर्म डेस्क : इस साल का आखिरी सूर्यग्रहण आज यानी की 14 दिसंबर को लगने जा रहा है. साल का अंतिम सूर्यग्रहण होने के कारण ये ग्रहण सभी राशियों को प्रभावित कर सकता है. ज्योतिष शास्त्रों में सूर्यग्रहण को शुभ नहीं माना जाता है. बताया जाता है की सूर्यग्रहण के दिन सूर्य दूर हो जाता है. इस बार सूर्य पूर्ण रूप से ढका हुआ दिखाई देगा और पूर्ण रूप से ग्रहण को खग्रास ग्रहण कहते हैं .हालांकि ये ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. 

5 घंटे लंबा होगा सूर्यग्रहण 

आपको बता दें कि, आज लगने वाला यह आखिरी सूर्यग्रहण शाम 7 बजे से लगने जा रहा है. यह ग्रहण भारत में नज़र नहीं आएगा इसलिए इसका कोई सूतक भी नहीं लगेगा. बताया जा रहा है सात बजे से शुरू होकर यह सूर्यग्रहण रात के 12 बजकर 20 मिनिट तक लगेगा. कहा जाता है कि, सूर्यग्रहण में कई कामों को करने से बचना चाहिए नहीं तो ग्रहण का दोष प्रभाव पड़ता है. आइये म आपको बताते हैं कि सूर्यारग्रहण के दौरान आपको कौनसे काम नहीं करने हैं. 

सूर्य ग्रहण के दौरान कभी भोजन नहीं करना चाहिए. ग्रहण के दोष प्रभाव से नकरात्मकता हमारे भोजन में भी मिल जाती है. जिसका असर हमारे स्वास्थ पर पड़ सकता है. इसलिए ग्रहण काल में आप भोजन करने से बचें. 

कहा जाता है कि ग्रहण के समय कभी भी किसी धार-धार चीज़ का इतेमाल नहीं करना चाहिए. इस दौरान आप चाकू आदि चीज़ों का इस्तेमाल जितना हो सके ना करें . 

ग्रहण काल के समय तुलसी दल को तोड़ना और स्पर्श करना दोनों मना होता है, इसलिए पहले ही इसे तोड़ लें.

सूतक काल में मंदिर को ढक दें और देवी-देवता को स्पर्श न करें. 

 

 

 


Leave Comments