liveindia.news

CBSE Board Result 2021: कक्षा 12वीं के नतीजे आज घोषित, ऐसे करें चेक

CBSE Board Result 2021: कक्षा 12वीं के नतीजे आज घोषित, ऐसे करें चेक

कोरोना के मामले दिनोंदिन कम होते देखकर स्कूल और कॉलेज अनलॉक की प्रक्रिया देश के राज्यों में शुरू होने लगी है. ऐसे में जरूरी है पिछले वर्ष की परीक्षा का परिणाम जो CBSE के कक्षा 12 वीं का रिजल्ट आज दोपहर को घोषित किये जायेंगे.

प्री-बोर्ड, यूनिट टेस्ट रहेगा रिजल्ट का आधार 

बता दें, विद्यार्थी कई दिनों से अपने परीक्षा परिणाम का इंतज़ार कर रहे हैं जो कोरोना के चलते रोक लिए गए थे. अब इंतज़ार खत्म हुआ. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड आज 12 वीं कक्षा का रिजल्ट दोपहर 2 बजे घोषित करने जा रहा है. 12th का रिजल्ट तैयार करने के लिए शिक्षा बोर्ड द्वारा 13 सदस्यों का पैनल गठित किया गया था. पैनल के मूल्यांकन नीति के अनुसार पिछले सालों में दिए एग्जाम के आधार पर 12th के परिणाम तय होंगे. जिसमें कक्षा 10th, 11th और 12th शामिल है. इसमें 10th के 30 प्रतिशत मार्क्स, 11th के भी 30 प्रतिशत मार्क्स और कक्षा 12 के यूनिट टेस्ट, प्रीबोर्ड परीक्षा में प्राप्त अंकों का 40 प्रतिशत इस तरह सभी कक्षाओं और टेस्ट का आंकलन करके इस बार 12th का परीक्षा परिणाम तय होगा.

कोरोना के चलते हुई यह व्यवस्था

बता दें, इस साल कोरोना महामारी के मद्देनजर कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई थी. इसके बाद MP बोर्ड ने प्री-बोर्ड परीक्षा, यूनिट टेस्ट, इंटरनल असेसमेंट की नीति जारी की थी. जिसमें छात्रों का मूल्यांकन इंटरनल एसेसमेंट, यूनिट टेस्ट परीक्षा और प्री बोर्ड के आधार पर किया जाना था. इस हिसाब से 12वीं के स्टूडेंट्स का मूल्यांकन 100 अंकों के आधार पर किया जाएगा. जिसका मापन प्री-बोर्ड, यूनिट टेस्ट, इंटरनल असेसमेंट इस तरह स्टूडेंट्स को टेस्ट या परीक्षाओं के आधार पर किया जाएगा.

सीबीएसई 12वीं का परिणाम 2021 कैसे करें चेक

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाएं.
सीबीएसई कक्षा 12/10 परिणाम 2021 लिंक पर क्लिक करें.
अपने रोल नंबर और अन्य जरूरी डिटेल्स दर्ज कर लॉगिन करें.
सीबीएसई कक्षा 12/10 परिणाम 2021 डाउनलोड करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक कर दें.
भविष्य के संदर्भ के लिए रिजल्ट डाउनलोड करें और इसका प्रिंटआउट भी लेकर रख लें.


Leave Comments