liveindia.news

CBSE 12th Exam 2021 : परीक्षाएं रद्द होने के बाद भी दे सकेंगे एग्जाम

CBSE 12th Exam 2021 : परीक्षाएं रद्द होने के बाद भी दे सकेंगे एग्जाम

एजुकेशन डेस्क : देश भर के 12 वीं कक्षा के लाखों स्टूडेंट्स के भविष्य को लेकर मंगलवार शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हाई लेवल मीटिंग में बड़ा फैसला लिया गया है. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई 12वीं (CBSE 12th Exam 2021 cancelled) परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला लिया गया. जहां कई स्टूडेंट्स परीक्षाओं के रद्द होने से काफी खुस है , तो वहीं कुछ छात्र असंतुष्ट भी है. ऐसे में सीबीएसई ने असंतुष्ट बच्चों को परीक्षा देने के लिए एक विकल्प दिया है. 


असंतुष्ट है तो ऐसे दें परीक्षा 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मंगलवार शाम को पीएम मोदी के 12 वीं  (CBSE 12th Exam 2021 cancelled) की परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला लेने के बाद सीबीएसई ने अपनी वेबसाइट पर एक सूचना जारी की है. इस सूचना के अनुसार  अगर कोई विद्यार्थी आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर तैयार किए गए रिजल्ट्स से संतुष्ट नहीं है, तो उसे परीक्षा देने का एक अवसर भी दिया जाएगा. स्थिति एक बार ठीक होने पर सीबीएसई द्वारा सभी विद्यार्थियों को परीक्षा देने का विकल्प दिया जाएगा. 


बताया जा रहा है कि, दसवीं की तरह ही बारहवीं बोर्ड  (CBSE 12th Exam 2021 cancelled) के स्टूडेंट्स को भी साल भर के इंटरनल अस्सेस्मेंट के आधार पर मार्क्स दिए जाएंगे. हालांकि, सीबीएसई द्वारा अभी तक इस बात को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा या फिर कोई जानकारी साझा नहीं की गयी है. लेकिन सीबीएसई ने यह साफ़ कर दिया है की वो असंतुष्ट बच्चो को एक मौका ज़रूर देगा. 

आपको बता दें कि, मंगलवार को शिक्षा मंत्री की तबियत बिगड़ने के बाद पीएम मोदी ने बारहवीं की परीक्षाओं किओ लेकर एक अर्जेंट मीटिंग बुलाई और बड़ा फैसला लेते हुए 12 वीं बोर्ड  (CBSE 12th Exam 2021 cancelled)परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला लिया गया है. यह फैसला कोरोना महामारी के कारण बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया गया है. इसके पहले दसवीं कक्षा की परीक्षाओं को भी रद्द किया जा चूका है.


Leave Comments