COVID Positive होने के बाद इस समय हो हॉस्पिटल में Admit

भारत में बढ़ते कोरोना को देखते हुए लोग घबरा रहे हैं. और घबराहट में लोगों की हालत भी ज्यादा खराब हो रही है. जिसके चलते अब हॉस्पिटल  में भी बेड नहीं हैं, ऑक्सीजन की व्यवस्था नहीं हो पा रही है. जिसके चलते कोरोना से संक्रमित मरीजों को विशेषज्ञों ने कुछ सलाह दी हैं.

भारत सरकार ने ट्वीटर पर एक वीडियो शेयर किया है. जिसमें टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल के निदेशक डॉ. सीएस प्रमेश ने कोरोना मरीजों को कुछ सलाह दी हैं. डॉक्टर का कहना है कि जरूरी नहीं है जिनका कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है उन सभी को अस्पताल में भर्ती होना है. घर पर रहकर भी ठीक हुआ जा सकता है.
डॉक्टर्स का कहना है कि कोविड पॉजिटिव होने के बाद घर में आइसोलेट होना ज्यादा ठीक है. घर में आइसोलेशन के दौरान तरल पदार्थ का सेवन करना चाहिए. योग और व्यायाम भी बेहद जरूरी है.

इसी के साथ डॉक्टर्स ने ये भी सलाह दी है कि घर में आइसोलेशन के दौरान अपना तापमान और ऑक्सीजन का लेवल चैक करते रहना चाहिए.

डॉक्टर्स का कहना है कोविड पॉजिटिव व्यक्ति को अपने कमरे में चलने के 6 मिनिट पहले ऑक्सीजन जांचना चाहिए और वॉक करने के 6 मिनिट बाद फिर से ऑक्सीजन का लेवल चैक करना चाहिए. ये टेस्ट दिन में 3-4 बार किया जा सकता है.

यदि कोविड पॉजिटिव व्यक्ति का ऑक्सीजन लेवल 94% से ज्यादा है तो उसे अस्पताल में एडमिट होने की कोई जरूरत नहीं है.

डॉक्टर्स का ये भी कहना है कि दिन में एक या दो बार यदि ऑक्सीजन 94% से कम आता है को उसे सामान्य करने के लिए व्यक्ति को अपने पेट के बल लेट जाना चाहिए. 

यदि कोविड पॉजिटिव व्यक्ति को बुखार है तो डॉक्टर्स की सलाह है कि वो बस पेरासिटामोल ही ले और आराम करे.

बता दें कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों को घबराने से ज्यादा परेशानियां होती हैं, इसलिए डॉक्टर्स की सलाह है कि घबराएं नहीं, धैर्य से काम करें.

 


Leave Comments