liveindia.news

उत्तरप्रदेश में इस तारीख से शुरू होंगी 10वीं-12वीं बोर्ड की परीक्षाएं

उत्तरप्रदेश डेस्क : उत्तरप्रदेश बोर्ड द्वारा दसवीं और बाहरवीं कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. यूपी बोर्ड की इंटर और हाईस्कूल दोनों की परीक्षाएं 24 मार्च से शुरू की जाएंगी. परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान करने के साथ ही राज्य के शिक्षा मंत्रालय द्वारा कुछ दिशा निर्देश भी जारी किये गए हैं. परीक्षाओं के समय कोरोना नियमों का ठीक तरीके से पालन करने के निर्देश दिए गए हैं. 

आपको बतादें कि,  उत्तरप्रदेश बोर्ड की परीक्षाएं इस बार 24 अप्रैल से शुरू होंगी. इस दौरान हाई स्कूल की परीक्षा 24 अप्रैल से 10 मई तक चलेगी तो वहीं इंटर मीडिएट की परीक्षाएं 24 अप्रैल से 12 मई तक आयोजित की जाएंगी. यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटर की परीक्षा में इस बार 56,03,813 छात्र-छात्राएं शामिल होंगे. हाई स्कूल की परीक्षा में 29,94,312 और इंटर मीडिएट की परीक्षा में 26,09,501 छात्र-छात्राएं शामिल होंगे.

दो शिफ्ट में होंगी परीक्षाएं 

यूपी बोर्ड परीक्षा 2021 के दौरान परीक्षा की निगरानी के लिए एक कमरे में केवल एक ही इनविजिलेटर होगा. यूपी शिक्षा विभाग ने बताया है कि परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने के लिए ऐसा किया गया है.  इसके साथ ही परीक्षाएं दो शिफ्ट में आयोजित कराई जाएंगी. पहली शिफ्ट 8 से 11:15 और दूसरी शिफ्ट 2 से 2:15 तक रहेगी. 

 


Leave Comments