liveindia.news

अब इस डिवाइस से थमेगी कोरोना की रफ़्तार

कर्नाटक डेस्क : दुनिया भर में फैली कोरोना वायरस महामारी को रोकने के लिए अभी तक कोई वैक्सीन या दवा तैयार नहीं की जा सकी है. जिसके चलते आए दिन संक्रमितों की संख्या अब लगातार बढ़ती जा रही है. ऐसे में इस वायरस को लेकर लोगों में डर काफी बढ़ गया है. लेकिन अब डरने की कोई बात नहीं है, क्यूंकि अब एक ऐसी डिवाइस आ गई है जो तेज़ी से फ़ैल रहे कोरोना के संक्रमण को रोकने में काफी हद तक सक्षम है. 

यह खबर बेहद चौका देने वाली है की आखिर किसी डिवाइस से कोरोना का संक्रमण कैसे रोका जा सकता है. आपको बता दें की बेंगलुरु की एक संस्था ने एक ऐसी ही डिवाइस बना कर तैयार की है जो की कोरोना संक्रमण को रोकने में काफी सक्षम है. इतना ही नहीं इस डिवाइस को अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन और यूरोपीय संघ से भी मंज़ूरी मिल गई है. इस डिवाइस को साईकोकेन नाम दिया गया है. 

ऐसे काम करेगी यह डिवाइस 
बता दें की इस डिवाइस को किसी भी जगह लगाया जा सकता है. इस डिवाइस को छोटे ड्रम के आकर में बनाया गया है. ऐसी जगह जहां पर ज़्यादा लोग होते हो, वहां पर इस डिवाइस का उपयोग किया जा सकता है. जैसे की होटल, मॉल, स्कूल, दफतर, हवाई अड्डे, यहां पर इस डिवाइस को किसी भी बंद जगह पर फिट किया जा सकता है. यह डिवाइस कोरोना वायरस में पाए जाने वाले स्पाईक प्रोटीन को बेअसर करने में काफी हद तक प्रभावी है. 

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह डिवाइस किसी संक्रमित को तो ठीक नहीं कर सकती, पर संक्रमित व्यक्ति के खांसने, छींकने के दौरान मुंह से निकलने वाले वायरस को खत्म करने में यह काफी प्रभावी है. ये डिवाइस ज़मीन या फर्श पर रहने वाले वायरस को आसानी से खत्म करने में सहायक है. यानी की इस डिवाइस हवा और सतह से फैलने वाले वायरस को खत्म कर देता है. 


Leave Comments