सरकार के खिलाफ Whatsapp का बड़ा कदम, की यह मांग

गैजेट्स : मशहूर मैसेजिंग ऐप व्हाट्सअप (Whatsapp) और भारत सरकार के बीच एक बार फिर तकरार देखने को मिल रही है. सोशल मीडिया साइट्स के भारत में बैन होने की बात के बीच ही अब व्हाट्सअप ने भारत सरकार के खिलाफ मुकदमा दायर कराया है. व्हाट्सअप द्वारा भारत सरकार द्वारा आज से लागू किये गए नए नियमों पर रोक लगाने की मांग की गयी है. 


मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दिल्ली हाई कोर्ट में दायर की गयी याचिका में कहा गया है कि, भारत सरकार के नए नियम प्राइवेसी के लिहाज से ठीक नहीं है. यह नए नियम  संविधान में दिए गए प्राइवेसी के अधिकार का उलंघन करते है.  कंपनी का दावा है वॉट्सएप (Whatsapp)  सिर्फ उन लोगों के लिए नियमन चाहता है जो प्लेटफॉर्म का गलत इस्तेमाल करते हैं.


लोगों की चैट प्राइवेसी हो जाएगी ख़त्म 

कंपनी (Whatsapp)  द्वारा एक बयान में कहा गया है कि, सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों में यूज़र्स की चैट को ट्रेस करने की बात कहि गयी है. ये एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को तोड़ देगा और लोगों की प्राइवेसी के  अधिकार को  कमजोर कर देगा. व्हाट्सएप की तरफ से कहा गया है कि हम इस मामले पर सिविल सोसाइटी के साथ में है, जो दुनिया भर में व्हाट्सएप इस्तेमाल करने वाले लोगों की निजता की बात करता है.

 


Leave Comments