liveindia.news

अब यह कंपनी चांद पर भी देगी 4G नेटवर्क

गैजेट्स डेस्क : क्या आपने कभी सोचा है की जिस चांद को हम धरती से देख पाते हैं, उस पर भी 4G नेटवर्क मिल सकता है. अगर सब कुछ सही चला तो वो दिन दूर नहीं जब चांद पर आसानी से नेटवर्क मिलने लगेगा वो भी 4G की स्पीड में. जी हां चांद पर जीवन की खोज करने के बाद अब वैज्ञानिक चांद पर नेटवर्क भी स्थापित करेंगे वो भी 4G की स्पीड में. 

आपको बता दें कि, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा चांद पर 4G मोबाइल नेटवर्क विकसित करने की तैयारी शुरू कर चुकी है. इतना ही नहीं चांद पर 4G नेटवर्क विकसित करने के लिए नासा ने एक बड़ी टेलीकॉम कंपनी को इसका ज़िम्मा भी सौंप दिया है. वहीं इस टेलीकॉम कमपनी ने भी चांद पर अपना नेटवर्क स्थापित करने के लिए कमर कस ली है. 

NOKIA को मिली है ज़िम्मेदारी 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दिग्गज टेलीकॉम कंपनी NOKIA को नासा ने चांद पर नेटवर्क विकसित करने की ज़िम्मेदारी सौंपी है. इस बात की जानकारी खुद कंपनी NOKIA ने ऑफिसियल ट्विटर हैंडल से दी है. कंपनी ने कहा है कि, वो पहले चांद पर 4G/LTE नेटवर्क स्थापित करेगी. 4G के बाद चांद पर इसे 5G में भी अपग्रेड किया जाएगा. नोकिआ के मुताबिक, 2022 तक चांद के सरफेस पर लो पावर, स्पेस हार्डेन्ड और ऐंड टु एंड LTE सल्यूश लगाएगी. 

 


Leave Comments