liveindia.news

अब इस खतरे से भी बचाएगा स्मार्टफोन

गैजेट्स : गूगल एक ऐसा सर्च इंजन है, जिस पर हर एक चीज़ का जवाब हम को मिल जाता है. आजकल गूगल में एक ऐसा फीचर ऐड हो गया जिससे वो हमे हमारे ही इंट्रेस्ट की चीज़ें दिखाता है. लेकिन अब यही गूगल हमे भूकंप के खतरे से भी बचाएगा. दरअसल, गूगल में एक नया टूल ऐड करने की तैयारी की जा रही है, जिससे अब वो हमे भूकंप आने से पहले एक अलर्ट देगा.

आपको बता दें की गूगल का यह नया टूल कुछ सिमित मोबाइल फ़ोन के फीचर्स में ही ऐड किया जाएगा. एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार गूगल का कहना है की, कंपनी एंड्राइड डिवाइसेज में भूकंप के अलर्ट भेजने के लिए यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के साथ मिलकर काम करना शुरू करने जा रहा है. वहीं अलर्ट भेजने की शुरुआत कैलिफ़ोर्निया से की जाएगी.

अपने एक पोस्ट में गूगल द्वारा लिखा गया है की, दुनिया भर में प्राकृतिक आपदाओं का खतरा तेजी से बढ़ता जा रहा है. ऐसे में हमने सोचा की एंड्रॉइड डिवाइसेज की मदद से भूकंप जैसे स्थिति में यूज़र्स को कुछ समय पहले ही अलर्ट भेजकर उन्हें इस खतरे से बचाएं. इस टूल के गूगल में ऐड हो जाने से न सिर्फ यूज़र्स को बल्कि उनके परिवार जन भी सुरक्षित रहेंगे. 

गूगल के ऐसा टूल लांच करने की खबर मिलने के बाद से ही यूज़र्स काफी ज़्यादा एक्साइटेड हो गए है. क्यूंकि यह अपने आप में पहला ऐसा टूल होगा, जिससे किसी आपदा के बारे में पहले ही चेताया जा रहा हो. बता दें की यह टूल उन नगरों के लोगों के लिए ज़्यादा फायदेमंद होगा जहां पर साल में कई बार भूकंप के झटके महसूस किये जाते हैं. 


Leave Comments