liveindia.news

अब PUBG गेम भी होगा बैन, वैज्ञानिकों कि बड़ी चेतावनी

भारत सरकार द्वारा 55 चाइनीज़ ऐप्स को बैन कर दिया गया है. इन ऐप्स की सूचि में टिकटॉक भी शामिल है. टिकटॉक ऐप भारत के लोगों में काफी लोकप्रिय था. कई यूज़र्स तो इस ऐप से ही काफी ज़यादा मशहूर भी हुए थे. इस ऐप के देश में बैन होने का गम हर टिकटॉक यूज़र को है. लेकिन अब हो सकता है की भारत वासियों को एक और गम झेलना पड़े, क्यूंकि देश में अब मोबाइल गेम PUBG भी बैन हो सकता है. 

यह बात हम नहीं कह रहे बल्कि वैज्ञानिकों ने खुद कही है. जी हां वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है की ऑनलाइन गेम PUBG बच्चों को जुर्म की दुनिया से परिचित कर रहा है. इसके साथ ही यह बच्चों की सोच को भी नेगेटिव बना रहा है. वैज्ञानिकों का कहना है की इस गेम की लत लग जाती है, जिससे अगर एक गेम में हार होती है तो इंसान डिप्रेशन में तक चला जाता है. कई बच्चों और युवाओं ने इस गेम के कारण ही अपनी जान दी है.

 

आपको बता दें की भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ISRO के पूर्व प्रमुख जी माधवन नायर का कहना को कहा कि PUBG केवल नुक्सान के अलावा कुछ नहीं देता है. जब उनसे इस पर बैन लगाने कि मांग के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि यह बच्चों को जुर्म और युद्ध कि दुनिया से अवगत कराता है. उनका कहना है कि यह गेम केवल एक अपराध मानसिकता विकसित करता है. 

 


Leave Comments