liveindia.news

टेक्नोलॉजी की दुनिया में तहलका मचाने आए स्मार्ट मास्क

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस बुरी तरह फ़ैल चुका है. इस महामारी से संक्रमित लोगों की तादाद अब 1 करोड़ के पार हो चुकी है. इस महामारी से बचने के लिए अब हर कोई फेस मास्क का इस्तेमाल कर रहा है. इन फेस मास्क्स ने फैशन इंडस्ट्री में तो पहले ही एंट्री कर ली थी, लेकिन अब यह मास्क्स टेक्नोलॉजी की दुनिया में भी तहलका मचाने के लिए तैयार हैं.

दरअसल, जापान की एक स्टार्टअप कंपनी डोनट रोबोटिक्स ने इंटरनेट कनेक्टेड 'smart mask' डेवलप किया है. इन स्मार्ट मास्क्स का कमाल यह है की यह मैसेज ट्रांसमिट कर सकता है, और जापानी से आठ दूसरी भाषाओं  में ट्रांसलेट कर सकता है. एक न्यूज़ एजेंसी के मुताबिक, यह व्हाइट प्लास्टिक स्टैंडर्ड फेस मास्क के ऊपर  फिट किया जाएगा. इसके साथ ही यह ब्लूटूथ के ज़रिये एक स्मार्टफोन या टेबलेट ऐप से कनेक्ट होगा. ये ऐप स्पीच को टेक्स्ट मैसेज में ट्रांसक्राइब करना, कॉल करना और मास्क पहनने वाले की वौइस् को एम्पलीफाई करने जैसे काम करेगा. 

इस एक मास्क की कीमत लगभग 3000 रूपए तक तय की गई है. कंपनी इस मास्क को सितम्बर तक जपानी नागरिकों के लिए उपलब्ध कराएगी. साथ इसे चीन, यूएस, यूरोप में भी सेल करने के बारे विचार कर रही है. अब देखना यह होगा की यह स्मार्ट मास्क लोगों के लिए कितने स्मार्ट साबित होते हैं. 

 


Leave Comments