liveindia.news

हजार साल पुराना सूर्य मंदिर, जिसने PM Modi का भी मन मोह लिया

धर्म डेस्क : देश भर में इस समय भारी बरसात का दौरा जारी है. बरसात की वजह से ही कई पर्यटक स्थल खुशनुमा हो गए हैं. ऐसा ही एक गुजरात का मंदिर भी है, जिसकी ख़ूबसूरती में भारी बारिश ने चार चांद लगा दिए हैं. यह मंदिर है गुजरात के मेहसाणा जिले का मोढेरा सूर्य मंदिर. इस मंदिर की खूबसूरती को बारिश और निखार दिया है, जिसकी तारीफ खुद पीएम मोदी भी कर रहे हैं. 

दरअसल, हम बात कर रहे हैं उस मंदिर की जिसका वीडियो खुद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर किया है. वीडियो शेयर करते हुए पीएम मोदी ने इस मंदिर कि ख़ूबसूरती के बारे में भी ज़िक्र किया है. आपको बता दें कि इस वीडियो में मंदिर को देखकर ऐसा लग रहा है मानो जैसे सूर्य भगवान् को खुद आसमान से देवता जल अर्ध्य कर रहे हो. 

जानिए इस मंदिर के बारे में कुछ ख़ास बातें 

मोढेरा के यह सूर्य मंदिर 10वीं सदी में सोलंकी वंश के राजाओं ने बनवाया था. यह सूर्य मंदिर 1000 साल पुराना है. इस मंदिर कि दीवारों पर उकेरी गई प्रतिमाओं को देख कर हर किसी का मन मोह जाता है. इस मंदिर परिसर के मुख्य तीन भाग है, गूढ़मंडप जो की मुख्य मंदिर है, फिर सभामंडप तथा कुंड जोकि जलाशय है.

इस मंदिर के जलाशय कुंड तक जाने के लिए सीढ़ियां बनी है. इन सीढ़ियों पर ही जब बरसात का पानी बरसता है तब यहां काफी सुंदर दृश्य देखने को मिलता है. बता दें की फिलहाल यह मंदिर भारतीय पुरातत्व विभाग के संरक्षण में है और इस मंदिर में पूजा करना निषिद्ध है.  


Leave Comments