liveindia.news

सरकार की बड़ी तैयारी, अब खुलेंगे Schools

 सरकार की बड़ी तैयारी, अब खुलेंगे Schools

हरियाणा डेस्क : कोरोना महामारी की दूसरी लहर से देश भर में जो हाहाकार मचा था वो अब जाकर थोड़ा बहुत कम होता दिखाई दे रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि, कई राज्यों में कोरोना कि दूसरी लहर का पीक आ चुका है. ऐसे में राज्यों में एक बार फिर अनलॉक करने को लेकर तैयारियां शुरू हो गयी है. इस बीच ही जून से 9वीं से लेकर 12वीं के स्कूल (Schools Reopen) खोलने की भी तैयारियां की जा रही है. 

 हरियाणा में खुल सकते हैं स्कूल 

जिन राज्यों में कोरोना की स्थिति पहले से बेहतर हो रही है, उनमे हरियाणा भी शामिल है. हरियाणा में लगातार कोरोना केसेस में गिरावट दर्ज की जा रही  है. राज्य में रिकवरी रेट भी 94 प्रतिशत के ऊपर पहुंच चुका है. ऐसे में अब राज्य सरकार एक जून से नौंवी से लेकर बारहवीं कक्षा तक के स्कूल खोलने (Schools Reopen) को लेकर विचार कर रही है. 

स्कूलों को करना होगा कोविड नियमों का पालन 

बताया जा रहा है की राज्य में एक जून से स्कूलों को खोला (Schools Reopen)  जा सकता है. इसके साथ ही एक जून से राज्य में जो भी स्कूल खुलेंगे वहां पर कोरोना नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा.  जैसे की एक बैंच पर एक ही छात्र बैठाया जाएगा. इसके साथ ही मास्क लगाना, सैनिटाइजेशन, थर्मल स्कैनर से बॉडी टेम्परेचर नापना आदि भी पहले की तरह स्कूलों में लागू रहेंगे.

12वीं बोर्ड परीक्षाएं भी होंगी आयोजित 

आपको बता दें कि, जहां अभी तक कई राज्यों में 12वीं कक्षा कि बोर्ड (12th board exams) परीक्षाओं को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है तो वहीं दूसरी ओर हरियाणा में 15 जून से 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित की जा रही है. इन परीक्षाओं के दौरान भी कोरोना नियमों का पालन किया जाएगा. राज्य में 10वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गयी है, और स्टूडेंट्स को  इंटरनल असेसमेंट के आधार पर दिए जाएंगे. 


Leave Comments