liveindia.news

ऐसे बढ़ाए Immunity, ये खबर पड़ना जरूरी है

देशभर में कोरोना के संक्रमण ने एक बार फिर मौत के मुंह में डाल दिया है. देश में कोरोना से संक्रमित मरीजों की तादाद लगातार बढ़ती ही जा रही है. वहीं मौतों ने तो रिकॉर्ड तोड़ दिया है. हालात बद से बतदत हो गए हैं, श्मशानों में जगह और लकड़ियां नहीं मिल रही हैं. ऐसे में एक चिता पर पांच-पांच लाशों का अंतिम संस्कार किया जा रहा है.

संक्रमणकाल में सबसे ज्यादा जरूरी है अपना और अपने परिवार को कोरोना से बचाव करना, ऐसे में कोरोना को हराने के लिए हमारी इम्यूनिटी अच्छी होनी चाहिए, हमें रोजाना कसरत, अच्छा भोजन, अच्छी नींद और आयुर्वेदिक औषधियों का सेवन करना जरूरी है, क्योंकि आपके शरीर की इम्युनिटी अच्छी है तो कोरोना आपका कुछ नहीं बिगाड़ सकता. कोरोना के ऐसे प्रचंड काल में इम्युनिटी को कैसे बढ़ाएं इसके लिए आज हम आपको कुछ घरेलु उपाए बताने जा रहे हैं. जिन्हें जानना और उनका उपयोग करना बेहद ही जरूरी है. तभी हम अपने आपको और परिवार को कोरोना से सुरक्षित रख सकते हैं, वर्ना देश में कोरोना लोगों की जान तो ले ही रहा है.

गिलोय का रस और आंवले का चूर्ण

कोरोना से बचाव के लिए आंवले के चूर्ण का सेवन बेहद ही जरूरी है, क्योंकि ये शरीर की पाचन क्रिया को सही रखता है और इम्युनिटी बढ़ता है. इसके लिए रोजना सुबह-सुबह खाली पेट आंबले के चूर्ण का सेवन करें, साथ ही गिलोय का रस भी इम्युनिटी बढ़ाने में कारगर है गिलोय के रस को हल्दी और काली मिर्च के साथ काढ़ा बनाकर रोजाना ले सकते हैं. हो सके तो त्रिफला चूर्ण को भी सुबह शाम ले सकते हैं. त्रिफला चूर्ण आंखों की रोशनी और इम्युनिटी को बढ़ाता है. ध्यान रहे त्रिफला चूर्ण को गुनगुने पानी के साथ सेवन करें.

करसरत और नींद जरूरी

कोरोना को हराने के लिए लोगों को रोजाना व्यायाम करना जरूरी है. रोजाना सुबह और शाम को 1 घंटे का व्यायाम बेहद जरूरी है, साथ ही नींद भी अच्छी लेना जरूरी है, क्योंकि जितनी ज्याद अच्छी नींद लेंगे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी. साथ ही हमें अपने शरीर के वजन को काबू में भी रखना होगा, क्योंकि शरीर का वजन शरीर की इम्यूनिटी को कमजोर करता है.

फ्रिज के पानी से बचें 

कोरोना को शरीर पर हावी होने से बचाने के लिए फ्रिज के ठंडे पानी से बचें. हो सके तो गर्म गुनगुने पानी का सेवन करें. ठंडा पानी हमारे शरीर की इम्युनिटी को तेजी से कमजोर करता है. दिमाग और मन में कोरोना के वहम को नहीं आने दें तो अच्छा है, ऐसे वहम को दूर करने के लिए फिल्में या फिर कोई अच्छा संगीत सुनें.


Leave Comments