liveindia.news

इन पांच सब्जियों के सेवन से बनते है सिक्स पैक एब्स

हेल्थ डेस्क : ज़्यादातर लोग फिल्म्स में हीरो को देखकर सोचते हैं की लाइफ में एक बार वो भी सिक्स पैक एब्स बनाएंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं की यह हीरो जैसे सिक्स पैक एब्स बनाने में कितनी मेहनत लगती है. साथ ही जो सिक्स पैक एब्स बनाते हैं उन्हें अपनी डाइट में किस तरह का बदलाव तक करना पड़ता है.  साथ ही सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए कई चीज़ें छोड़नी भी पड़ती हैं.

सिक्स पैक एब्स बनाना वैसे भी आसान नहीं होता है. क्यूंकि इसमें आपको पहले मसल्स बनाना पड़ती हैं. लेकिन अगर आप वेजेटेरियन हैं तो यह आपके लिए थोड़ा और मुश्किल हो सकता है. पर अब आपको परेशान होने की ज़रुरत नहीं है, क्यूंकि हम वेजेटेरियंस के लिए एक ऐसी ही स्पेशल डाइट लेकर आए हैं, जिससे आप आसानी से मसल्स बिल्ड कर सकते हैं और सिक्स पैक एब्स भी बना सकते हैं.

यह सब्जियां करें अपनी डाइट में शामिल 

बंदगोभी - जी हां अकसर हमारे घरों सब्जी के रूप में बनने वाली यह बंदगोभी आपको मसल्स बिल्ड करने में काफी मदद कर सकती है. बंदगोभी में काफी ज़्यादा मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. जिससे मसल्स बनाने में काफी मदद मिलती है.

पालक - पालक एक तरह की भाजी जो सर्दियों के मौसम में ज़्यादा मिलती है. यह बात तो हम सभी जानते हैं की सभी हरी सब्जियों में आयरन पाया जाता है, वैसे ही पालक में भी ज़्यादा मात्रा में आयरन पाया जाता है. पालक को अपनी डाइट में शामिल करे, यह एब्स बनाने में काफी मदद करती है.

गोभी - जिस तरह से बंद गोभी मसल्स बिल्ड करने में मदद करती है उसी तरह गोभी भी मसल्स बनाने में काफी फायदेमंद हैं. गोभी में प्रोटीन पाया जाता है और जिम एक्सपर्ट्स वेजेटेरियनस को एब्स बनाने के लिए गोभी को डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं.

ब्रोकली- यह दिखने में काफी हद तक गोभी की तरह ही लगती है, पर इसमें गुण गोभी से ज़्यादा अच्छे पाए जाते हैं. एक ब्रोकली में काफी भरी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. रोज़ इसे अगर डाइट में शामिल किया जाए तो बॉडी में मसल्स इम्प्रूव होती हैं. 

मशरूम - देखा जाता है की वेजेटेरियन लोग मशरूम खाना पसंद नहीं करते है. लेकिन अगर आप एब्स बनाना चाहते हैं, तो आपको मशरूम आपकी डाइट में ज़रूर शामिल करना चाहिए. मशरूम में प्रोटीन काफी पाया जाता है, इसलिए इसे अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें. 

 


Leave Comments